दुनियाभर में कोरोना वायरस से करीब 16.03 लाख लोगों की मौत, 192 देशों में 7 करोड़ से अधिक संक्रमित

329

दुनिया में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। अब तक विश्व में 7.15 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि मरने वालों की संख्या भी 16.03 लाख से ज्यादा हो चुकी है।

संक्रमितों के मुकाबले ठीक होने वाले मरीजों की संख्या दुनिया में सिर्फ 4.97 करोड़ से अधिक है। इस बीच, अमेरिका के बाद डब्ल्यूएचओ ने भी क्रिसमस पर उत्सव को लेकर चेतावनी जारी की है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि यदि क्रिसमस के दौरान हमने लापरवाही बरती तो यह तय मानिए कि हम मुश्किल में पड़ सकते हैं और खुशी के बदले हमें दुख का सामना करना पड़ सकता है। संगठन के प्रमुख टेड्रोस गेब्रयेसस ने कहा, हमें यह याद रखना चाहिए कि कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है।

इसलिए यह जरूरी है कि फेस्टिव सीजन में हम बेहद सावधान रहें। उधर, ब्राजील में 58 ऐसे संदिग्ध मरीज मिले हैं जिन्हें कथित तौर पर दूसरी बार संक्रमण हुआ है। इसमें एक 37 साल का पुरुष और इतनी ही उम्र की एक महिला भी शामिल है। सरकार ने कहा है कि यह हालात क्यों बने, इसकी जांच की जाएगी।

फ्रांस के 6 हफ्ते के सख्त लॉकडाउन के बाद संभले हालात में दो हफ्ते पहले जहां हर दिन 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे थे, वहीं इन्हें अब 10 या 11 हजार तक सीमित कर लिया गया है। अब जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भी बर्लिन से पाबंदियों की शुरुआत करने जा रही है। यहां सोमवार से सभी दुकानें यानी बाजार बंद किए जा सकते हैं। स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाई जा सकती हैं।