दुनियाभर में 10 करोड़ के पार हुआ कोरोना मरीजों का आकड़ा, 21 लाख से अधिक लोगों की मौत

172

मंगलवार को दुनियाभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 10 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। अब तक साढ़े 21 लाख लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्थित सेंटर्स फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) के मुताबिक बीमारी से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित है। जहां पर चार लाख 23 हजार से ज्यादा लोग अब तक जान गंवा चुके हैं वहीं ढाई करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

महामारी के बढ़ने का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आठ नवंबर को मरीजों की संख्या पांच करोड़ थी और मात्र ढाई महीने के दौरान ही यह संख्या दोगुनी हो गई। रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, स्पेन, इटली, तुर्की, जर्मनी और कोलंबिया ऐसे देश हैं जहां पर 20 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए 20 करोड़ अतिरिक्त टीकों की खरीद की मंगलवार को घोषणा की। देश में संक्रमण के मामले दो करोड़ 50 लाख के करीब पहुंच रहे हैं। वर्तमान में टीका आपूर्ति और उत्पादन योजनाओं की समीक्षा के बाद बाइडन ने कहा कि उनका प्रशासन राज्यों और अन्य क्षेत्रों के लिए साप्ताहिक टीका आपूर्ति 86 लाख से बढ़ाकर कम से कम एक करोड़ करेगा।