इटली में पहली महिला प्रधानमंत्री चुनी गईं जियॉजिया मिलोनी

942
PRIME MINISTER

इटली के इतिहास में पहली बार प्रधानमंत्री पद पर किसी महिला उम्मीदवार को चुना गया है ।दरअसल सबसे अधिक वोट पाकर राइट विंग लीडर जियाजी मेलोनी इटली की प्रथम प्रधानमंत्री बन गई है । पिछले दिनों 25 सितंबर को हुए चुनाव में वे सर्वाधिक 26% वोट पाकर अन्य राजनीतिक पार्टियों से आगे निकल गई हैं । अब इटली में ब्रदर्स ऑफ इटली की नई सरकार का गठन हो गया है ।
कमाल की बात यह है कि जियॉजिया मिलोनी की पार्टी ने 4 वर्ष पहले पिछले चुनाव में केवल 4.13 प्रतिशत वोट प्राप्त किए थे । लेकिन वर्ष 2022 के चुनाव में उनकी पार्टी सबको पीछे पछाड़ते हुए आगे निकल गयी है। जियॉजिया मिलोनी इटली के तानाशाह मुसोलिनी के विचारधारा की प्रबल समर्थक हैं।

15 जनवरी 1977 को जन्मी जियॉजिया मिलोनी एक कर्मठ पत्रकार और पॉलिटिशियन हैं। वे 2016 में पहली बार सांसद बनीं। जियॉजिया मिलोनी का राजनीतिक जीवन 1992 में आरंभ हुआ था। सर्वप्रथम उन्होंने इटालियन सोशल मूवमेंट में काम किया। उसके बाद1996 में दक्षिणपंथी राष्ट्रीय गठबंधन में अपना योगदान दिया । तत्पश्चात वह यूथ मिस्टर बनीं। वर्ष 2014 में ब्रदर्स ऑफ इटली में एक जुझारू नेता के रूप में उभर कर सामने नजर आयीं। जियॉजिया मिलोनी की राजनीतिक पार्टी के दो ही चुनावी मुद्दे प्रमुख हैं -पहला इटली में अप्रवासियों को नहीं रहने देना तथा समलैंगिकों को अधिकार नहीं प्रदान करना है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here