आखिरकार जॉर्ज फ्लॉयड को मिला इंसाफ… ऐतिहासिक फैसले में पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन हत्या का दोषी करार

490

पिछले साल अमेरिका में पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत का मामला अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों में रहा था। इस मामले में अमेरिका की अदालत ने बुधवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। दरअसल फ्लॉयड की मौत के मामले में अदालत ने पूर्व पुलिसकर्मी डेरेक शॉविन को दोषी करार दिया है। डेरेक को दो माह में सजा सुनाई जाएगी। उसे अधिकतक 40 साल की कैद की सजा सुनाई जा सकती है।

सस्पेंडेड पुलिस अधिकारी डेरेक शॉविन को हत्या और नरसंहार का दोषी पाया है। कुल छह श्वेत, छह अश्वेत और एक मल्टीरेशियल ज्यूरी ने ये फैसला सुनाया है। इसमें सात महिलाओं और पांच पुरुष थे। फैसले के बाद फ्लॉयड के छोटे भाई फिलोनाइस ने कहा कि- आद हम एक बार फिर सांस ले पा रहे हैं। गौरतलब है कि बीते साल फ्लॉयड का मामला गरमाने के बाद से अमेरिका दो हिस्सों में बंट गया था- अश्वेत और श्वेत। इसके तहत पूरे देशभर में लंबे विरोध प्रदर्शन चले थे।

क्या था पूरा मामला

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत 25 मई 2020 को हुई थी। वे 46 साल थे। जॉर्ज फ्लॉयड सिगरेट खरीदने के लिए दुकान में गए थे, लेकिन दुकान के कर्मचारी ने यह कहते हुए पुलिस को बुला लिया कि जॉर्ज फ्लॉयड ने 20 डॉलर के नकली नोट दिए। गिरफ्तार करने आई पुलिस ने जॉर्ज फ्लॉयड को जमीन पर लिटा दिया और गले पर अपना घुटना डाल दिया। इसी दौरान जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई।

नौ मिनट तक गर्दन को घुटने से दबाया

गौरतलब है कि पिछले साल 25 मई को एक पूर्व श्वेत अधिकारी डेरेक शॉविन ने लगभग नौ मिनट तक फ्लॉयड की गर्दन को अपने घुटनों से दबाए रखा था। इसके बाद उसकी मौत हो गई थी। फ्लॉयड की मौत के बाद मिनियापोलिस और पूरे अमेरिका में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए और देशभर में नस्लीय भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाई गईं। फ्लॉयड के परिवार ने जुलाई में शहर प्रशासन के खिलाफ संघीय नागरिक अधिकार के उल्लंघन का मुकदमा दायर किया, उनकी मृत्यु के लिए चौविन और तीन अन्य अधिकारियों पर आरोप लगाया।

प्लीज, मत मारो मुझे…

मरने से पहले जॉर्ज रोते-छटपटाते हुए डेरेक से कह रहे थे-‘मैं मरने वाला हूं, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं, मां, ओ मां, मेरा पेट दुख रहा है। मेरी गर्दन दुख रही है, सब दुख रहा है, प्लीज, मुझे पानी दे दो। प्लीज, मत मारो मुझे। इसके बाद अफसर कहते हैं, ‘उठो और कार में बैठो’, तब उसकी कोई प्रतिक्रिया नहीं आती। इस दौरान आस-पास काफी भीड़ जमा हो जाती है। इस पूरे मामले को कुछ लोगों ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया। उनके मोबाइल से निकले वीडियो वायरल हो गए। इसने अमेरिका में हंगामा मचा दिया।