महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

310

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में हवा का दबाव कम होने की वजह से मॉनसून अब थोड़ा दक्षिण की ओर रुख करेगा. विभाग के अनुसार 04 अगस्त को उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावाना है. जिससे महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में अधिक बारिश की उम्मीद है. मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ में अगले 2-3 दिन बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है.

वहीं, गुजरात में 5-6 अगस्त को तेज हवा के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे में ईस्ट राजस्थान, वेस्ट यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल में बारिश की गरज और बिजली के साथ बारिश की संभावना है.

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई समेत राज्य के दूसरे हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. IMD के मुताबिक मुंबई और राज्य के कुछ अन्य जिलों में 3 से 5 अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि 3 से 5 अगस्त तक मुंबई के अलावा, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, कोल्हापुर, सांगली, बीड, लातूर और उस्मानाबाद जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में कर्नाटक और दक्षिणी कोंकण-गोवा क्षेत्र में अच्छी मॉनसूनी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, मेघालय और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बौछारों की संभावना है. वहीं आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तरी ओडिशा और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान है. झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हरियाणा और पंजाब में छिटपुट वर्षा से अधिक की उम्मीद फिलहाल नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here