अमेरिका के टेक्‍सास राज्‍य में गोलीबारी,एक की मौत और पांच घायल, संदिग्ध हिरासत में

248

अमेरिका में पिछले कुछ समय में फायरिंग समेत हिंसा की कई घटना सामने आ चुकी है। चाहे कैलिफोर्निया के शहर लॉस एंजिल्स हो या कोलोराडो के सुपरमार्केट में फायरिंग। तीन स्पा केंद्रों पर भी हुई गोलीबारी में कई लोग मारे गए थे। अब एक बार फिर अमेरिका में टेक्‍सास के ब्रायन में गोलीबारी की घटना सामने आई है, जिसमें एक व्‍यक्ति की मौत हो गई है, जबकि पांच लोग घायल हैं। ये घटना एक इंडस्ट्रियल पार्क में हुई है। बताया गया कि हमलावर ने ब्रायन के कस्‍टम केबिनेट प्‍लांट में दोपहर करीब ढाई बजे अंधाधुंध फायरिंग शुरू की थी। हमलावर यहीं पर काम करने वाला शख्‍स बताया गया है। हालांकि, एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है।

ब्रायन पुलिस प्रमुख एरिक बुस्के ने गुरुवार को संवाददाताओं को बताया कि फायरिंग के पीछे की वजह साफ नहीं है। जब अधिकारी पहुंचे, तब तक शूटर भाग निकला था।

ग्रिम्स काउंटी शेरिफ डॉन सोवेल ने कहा कि शूटिंग के दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति को कैबिनेट प्लांट से लगभग 48 किलोमीटर दूर आयोला के छोटे शहर में गिरफ्तार किया गया। टेक्सास के डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक सेफ्टी ने ट्विटर पर कहा कि संदिग्ध का पीछा करते हुए जिस राज्य के जवान को गोली मारी गई, वह गंभीर हालत में है लेकिन स्थिर स्थिति में है।

बता दें कि गोलीबारी की ये घटना अमेरिका में ऐसे वक्त सामने आई है जब राष्ट्रपति जो बाइडन सत्ता में आने के बाद पहली बार बंदूक नियंत्रण उपायों के तहत बंदूक हिंसा से जन स्वास्थ्य महामारी पर लगाम लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

वहीं, राष्ट्रपति ने अमेरिका में हो रही ही गोलीबारी पर चिंता जताते हुए कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि देश में बंदूक से की गई हिंसा एक महामारी है और यह हमारे लिए शर्मनाक बात है। आपको बता दें कि हाल के समय में अमेरिका में गोलाबारी की कई घटना हुई, लेकिन यहां गन कल्‍चर कोई नया नहीं है। मेरिका में हथियार अपनी सुरक्षा के नाम पर खरीदे जाते हैं लेकिन इनका ही इस्‍तेमाल दूसरों को खुलेआम मारने के लिए होता रहा है। आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में मौजूदा वर्ष में अब तक करीब 450 लोगों की जान इसी गन कल्‍चर की वजह से गई है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह हथियार हासिल करने के लिए बनाए गए नियम है। अमेरिका में हथियारों की खरीद-फरोख्‍त पर कोई सख्ती नहीं है।