कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग ने विकराल रूप धारण किया, बुझाने गया हेलिकॉप्टर क्रैश

331

उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है और शुक्रवार को यह बड़े क्षेत्र में फैल गई. जंगल में लगी यह आग राज्य के इतिहास में दावानल की सबसे बड़ी घटनाओं में शामिल है. इससे बड़ी संख्या में लोग अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हुए हैं. हैलीकॉप्टरों और हवाई टैंकरों से 12,000 से अधिक अग्निशामक पूरे कैलिफोर्निया में जंगल की आग को बुझाने का काम कर रहे हैं.

यहां 780 वर्ग मील (2,020 वर्ग किलोमीटर) इलाका आग की चपेट में आ गया है. इससे 500 से अधिक संरचनाएं नष्ट हो गई हैं और पांच लोगों की मौत हो गई है. क्षेत्र के 1,40,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है.

दमकल विभाग के प्रमुख बेन निकोल्स ने कहा, ‘‘एलएनयू परिसर में आग बुझाने के काम में लगे कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर एक हजार से ज्यादा की गई है.’’ हवा के कारण बढ़ती जा रही आग को काबू करने में लगा एक हेलिकॉप्टर भी इसकी चपेट में आ गया और पायलट की मौत हो गई. आग पर पानी डालने के लिए गया उनका हेलिकॉप्टर कोआलिंगा के पास क्रैश हो गया.

कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसम ने सौ से ज्यादा आग की घटनाओं के चलते इमर्जेंसी का ऐलान कर दिया है. सैन फ्रांसिस्को के पास हजारों लोग आग के चलते घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं और बड़ी संख्या में जानवरों की जान भी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here