तुर्की के राष्ट्रपति का बड़ा बयान, बोले – ‘तालिबान चाहता है कि काबुल हवाई अड्डे का संचालन हम करें’

183

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने शुक्रवार को कहा कि तालिबान ने उनके देश से काबुल हवाई अड्डे को संचालित करने का आग्रह किया है लेकिन इस संबंध में अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है. राष्ट्रपति ने बोस्निया रवाना होने से पहले इस्तांबुल के अतातुर्क हवाई अड्डे पर संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘तालिबान ने हमसे काबुल हवाई अड्डे का संचालन करने का आग्रह किया है. लेकिन हमने अभी तक इस संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया है. हम प्रशासन (अफगानिस्तान में) के स्पष्ट होने के बाद निर्णय लेंगे.’’

उन्होंने कहा कि काबुल में तुर्की दूतावास में तालिबान के साथ तीन घंटे से अधिक समय तक बैठक हुई. लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि यह बैठक कब हुई. उन्होंने कहा, “यदि आवश्यक हुआ, तो हमें फिर से ऐसी बैठकों का अवसर मिलेगा.” राष्ट्रपति ने कहा कि काबुल से तुर्की सैनिकों को निकालने की प्रक्रिया जारी है. उन्होंने बृहस्पतिवार को हुए हमलों की निंदा की.

बता दें कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद देश से भाग रहे हजारों हताश लोगों को निशाना बनाकर किए गए दो आत्मघाती बम धमाकों और इनमें 100 लोगों की जान जाने के एक दिन बाद राजधानी काबुल में स्थिति के चलते उत्पन्न की एक नयी शीघ्रता के कारण निकासी उड़ानें शुक्रवार को फिर से शुरू हो गईं. अमेरिका का कहना है कि देश के सबसे लंबे युद्ध को समाप्त करने के लिए विदेशी सैनिकों की वापसी की मंगलवार की समय सीमा से पहले और हमले होने की आशंका है.