ATP रैंकिंग में टेनिस स्टार रोजर फेडरर को लगा बड़ा झटका, 5 साल में पहली बार टॉप 10 से हुए बाहर – पहले स्थान पर नोवाक जोकोविच मौजूद

244

टेनिस स्टार रोजर फेडरर (Roger Federer) पांच साल में पहली बार एटीपी रैंकिंग (ATP Ranking) में टॉप 10 से बाहर हो गए हैं. सोमवार को जारी की गई रैंकिंग में रोजर फेडरर को 11वां स्थान हासिल हुआ है. साल 2017 के बाद यह पहला मौका है जब 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता रोजर फेडरर टॉप 10 से बाहर हो गए हैं. साल 2017 में घुटने में लगी चोट के बावजूद फेडरर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) जीता था. बाद में चोट के कारण टॉप 10 से बाहर हो गए थे.

रैंकिंग में पहले स्थान पर सर्बिया के नोवाक जोकोविच मौजूद हैं जिन्होंने पिछले साल तीन ग्रैंड स्लैम अपने नाम किए थे और विंबलडन में रनरअप रहे थे. वहीं दूसरे स्थान पर रूस के दानिल मेदवेदेव मौजूद हैं. ग्रीस के स्टेफनॉस सितसिपास तीसरे और युवा स्टार एलेक्जेंडर ज्वेरेव चौथे स्थान पर मौजूद हैं. 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल एक बार फिर टॉप 5 में शामिल हो गए हैं. उन्होंने रूस के एंड्र रुबलेव को पछाड़कर पांचवां स्थान हासिल किया है.

हरकज ने किया फेडरर को टॉप 10 से बाहर
पौलेंड के हुबर्ट हरकज दो स्थान की छलांग लगाकर टॉप 10 में पहुंच गए हैं. वह हाल ही खत्म हुए इंडिया वेल्स के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे थे जिसका उन्हें फायदा हुआ है. फेडरर इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रहे थे. इसी का नुकसान रोजर फेडरर को हुआ है जिस वजह से वह टॉप 10 से बाहर हो गए हैं. 40 साल के रोजर फेडरर ने विंबलडन के बाद से कोई टूर्नामेंट या मैच नहीं खेला है. फेडरर को विंबललन में हरकज ने ही मात दी थी. इस हार के बाद फेडरर ने इशारों ही इशारों में यह कह दिया था कि अब उनके रिटायरमेंट का समय काफी नजदीक है. विंबलडन में हार के बाद फेडरर ने कहा ‘मुझे सच में नहीं पता कि क्या यह मेरा आखिरी विंबलडन मुकाबला था. मुझे कुछ दिन सोचना पड़ेगा और इसके बाद मैं कुछ विचार करूंगा. हुबर्ट ने बहुत अच्छा खेला. यह मुश्किल मुकाबला था, आप देख ही सकते हैं.’

ब्रिटेन के कैमरन नॉरी ने निकोलोज बासिलाश्विली को 3-6, 6-4, 6-1 से हराकर पुरुष सिंगल्स का खिताब जीता था. अपनी इस जीत की बदौलत वह पहली बार टॉप 20 में पहुंच गए हैं. वहीं एंडी मरे को रैंकिंग में बड़ा नुकसान हुआ है वह 51वें स्थान से फिसलकर 172वें स्थान पर पहुंच गए हैं. मरे अब भी अपनी हिप सर्जरी से जूझ रहे हैं. वह इंडियन वेल्स में भी तीसरे ही राउंड में बाहर हो गए थे.