रूस का दावा, कोरोना वैक्सीन Sputnik V 95% प्रभावी

217

रूस ने मंगलवार को कहा है कि उसका स्पूतनिक-5 कोरोना वैक्सीन पहली खुराक लेने के 42 दिन बाद 95 प्रतिशत से अधिक प्रभावी है। रूस के आरडीआईएफ सॉवरिन वेल्थ फंड के प्रमुख किरिल दिमित्रिव ने कहा कि 39 पुष्ट मामलों और 18794 रोगियों पर आधारित नए क्लिनिकल ट्रायल डेटा से पता चला है कि दो खुराक लेने वाले मरीज पर उनका टीका 91.4 फीसदी प्रभावी है और 42 दिन पर यह 95 फीसदी प्रभावी हुआ है।

स्पूतनिक-5 टीका कोरोनवायरस के खिलाफ दुनिया का पहला क्लीनिकल अप्रूव्ड टीका है। इसका निर्माण रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से गैमेलिया अनुसंधान संस्थान द्वारा किया गया है। गैमेलिया अनुसंधान संस्थान के विशेषज्ञों ने डबल-ब्लाइंड, प्लेसबो-नियंत्रित चरण 3 नैदानिक ​​परीक्षणों के बाद स्पुतनिक वी वैक्सीन की उच्च प्रभावकारिता की पुष्टि की है।

रूसी स्वास्थ्य मंत्री ने एक बयान में कहा, स्पूतनिक-5 वैक्सीन के उच्च प्रभाव को प्रदर्शित करने वाले डेटा से हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही कोरोनोवायरस संक्रमण की महामारी के खिलाफ लड़ाई में सबसे महत्वपूर्ण उपकरण प्राप्त करेंगे। प्लेसीबो समूह (31 मामलों) और वैक्सीन समूह (8 मामलों) में पहचाने गए 39 पुष्ट मामलों के आधार पर विश्लेषण किया गया था। गैमेलिया अनुसंधान संस्थान के निदेशक अलेक्जेंडर गेन्सबर्ग ने कहा कि स्पुतनिक वी के अंतरिम प्रभावकारिता विश्लेषण ने पहले चरण के निष्कर्षों की पुष्टि की है।