PM मोदी के लिए विशेष विमान लाने अमेरिका पहुंची टीम, जानें इस विमान की खासियत

301

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आधुनिक सुरक्षा से लैस विमान मिलने वाला है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इसी तरह के विमान में यात्रा करते हैं। भारत ने अमेरिका से दो बोइंग-777 विमान खरीदे हैं। इन विमानों की कीमत 8458 करोड़ रुपये बताई गई है। इसमें से एक विमान की डिलीवरी अगस्त में होनी है। इसी सिलसिले में एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी शुक्रवार को अमेरिका रवाना हुए। 

दरअसल, भारत ने प्रधानमंत्री मोदी और अन्य शीर्ष हस्तियों की यात्रा के लिए अमेरिका से दो बोइंग-777 विमानों का करार किया था। इन विमानों को अमेरिका में एक अभेद्य हवाई किले की तरह बदल दिया गया है। एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी, सुरक्षा अधिकारी और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों की एक संयुक्त टीम शुक्रवार को अमेरिका से विशेष एक्स्ट्रा सेक्शन फ्लाइट (एसईएसएफ) या वीवीआईपी एयरक्राफ्ट ‘एयर इंडिया वन’ लेने के लिए रवाना हुई। वहीं, बताया गया है कि आने वाले वक्त में इन विमानों के संचालन का जिम्मा एयर इंडिया के बजाय वायुसेना को सौंपा जाएगा। 

इस विमान की खासियत :

मिसाइल एप्रोच वार्निंग सिस्टम: इस वार्निंग सिस्टम में लगे सेंसर की मदद से पायलट को मिसाइलों पर हमला करने में मदद मिलती है। 
इलेक्ट्रोनिक वॉरफेयर जैमर: दुश्मन के जीपीएस और ड्रोन सिग्नल को ब्लॉक करने का काम करता है। 

डायरेक्शनल इंफ्रारेड काउंटरमेजर सिस्टम: यह मिसाइल रोधी प्रणाली है, जो विमान को इन्फ्रारेड मिसाइल से बचाती है। 
चाफ एंड फ्लेयर्स सिस्टम: रडार ट्रैकिंग मिसाइल से खतरा होने पर बादलुनमा चाफ छोड़े जाते हैं, जिससे आगे छिपकर विमान निकल जाता है। 

मिरर बॉल सिस्टम: डैनों में लगी यह तकनीक विमान को इंफ्रारेड मिसाइल से बचाती है। 

सुरक्षित सैटेलाइट कम्युनिकेशन सिस्टम: विमान चाफ एंड फ्लेयर्स सिस्टम से लैस है। इससे रोशनीनुमा फ्लेयर्स मिसाइल को भ्रमित करने के लिए छोड़े जाते हैं। इनका तापमान जेट इंजन के नोजल या एक्जॉस्ट से ज्यादा 2,000 डिग्री फॉरेनहाइट होता है। इसमें सबसे आधुनिक और सिक्योर सैटेलाइट कम्युनिकेशन सिस्टम भी लगा है। 

हवा में ईंधन भरने की सुविधा: इस विमान में हवा में ईंधन भरने की सुविधा है। एक बार ईंधन भरने पर यह विमान लगातार 17 घंटे तक उड़ान भर सकता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here