G20 Summit : जी20 सम्मेलन में पीएम मोदी – बोले- यूक्रेन में युद्धविराम का रास्ता खोजना होगा – जो बाइडन और इमैनुएल मैक्रों से की मुलाकात

155
PM MODI

पीएम नरेन्द्र मोदी 17वें जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली में हैं। पीएम मोदी पीएम भाग लेने के लिए बाली के अपूर्व केम्पिसंकी होटल पहुंचे। इस दौरान इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने उनका स्वागत किया। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी अपूर्व केम्पिसंकी होटल पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी का ये तीन दिवसीय दौरा है। पीएम यहां 20 कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इस दौरान वह 10 वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। पीएम मोदी इंडोनेशिया में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात भी करेंगे।

जी20 सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘मैंने हमेशा कहा है कि हमें यूक्रेन में युद्धविराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का रास्ता खोजना होगा। पिछली सदी में WWII ने दुनिया में कहर बरपाया था जिसके बाद उस समय के नेताओं ने शांति का रास्ता अपनाने का गंभीर प्रयास किया। अब हमारी बारी है।’

पीएम नरेन्द्र मोदी ने खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर आयोजित सत्र में भाग लिया। पीएम नरेन्द्र मोदी ने खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर आयोजित सत्र में भाग लिया। मोदी ने इस दौरान खाद्य, उर्वरक और ऊर्जा के लिए आपूर्ति की महत्वपूर्णता को रेखांकित किया।

जोको विडोडो ने आगे कहा कि G-20 की अध्यक्षता के रूप में, इंडोनेशिया ने गहन और व्यापक मतभेदों को पाटने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, लेकिन सफलता तभी प्राप्त की जा सकती है जब हम सभी मतभेदों को दूर करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हों।