जी-7 देशों के नेताओं की वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करेंगे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन, कोरोना, चीन और अर्थव्यवस्था पर होगी चर्चा

271

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 19 फरवरी को जी-7 देशों के नेताओं की एक वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करेंगे। रविवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा, यह बैठक जून में ब्रिटेन की अध्यक्षता में होने वाली इस शक्तिशाली समूह के शिखर सम्मेलन का ही एक हिस्सा है, जिसमें पिछले साल अप्रैल के बाद जी-7 देशों के नेताओं का पहली बार जमावड़ा हो रहा है।

जी-7 समूह में ब्रिटेन, अमेरिका, जर्मनी, जापान, इटली, कनाडा और फ्रांस शामिल हैं। 19 फरवरी की बैठक में इन देशों के नेताओं के अलावा यूरोपीय परिषद और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष भी हिस्सेदारी करेंगे।

जॉनसन की अध्यक्षता में जी-7 समूह की इस पहली बैठक में वैश्विक नेता इस पर चर्चा करेंगे कि कोरोना वैक्सीन के पूरे विश्व में एकसमान वितरण के लिए अग्रणी लोकतंत्र कैसे एक साथ मिलकर काम कर सकते हैं। साथ ही भविष्य में महामारियों को रोकने के लिए मिलकर उठाए जाने वाले कदमों पर भी चर्चा की जाएगी।

बता दें कि ब्रिटेन के कॉर्नवॉल में जी-7 देशों के जून में होने वाले शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे। इस शिखर सम्मेलन में भारत को ब्रिटेन की तरफ से दक्षिण कोरिया व ऑस्ट्रेलिया के साथ मेहमान देश के तौर पर आमंत्रित किया गया है।