अफगानिस्तान में हालात बेकाबू, खतरे को देखते हुए भारतीय नागरिकों को वापस लाने में जुटा भारत, नई दिल्ली के लिए रवाना होगा स्पेशल प्लेन

398

अफगानिस्तान में तालिबान के बढ़ते आतंक के बीच यहां से भारतीयों को बाहर निकालने की कवायद जारी है. इसी कड़ी में अफगानिस्तान के उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ से नई दिल्ली के लिए मंगलवार शाम एक विशेष फ्लाइट रवाना होने वाली है. ऐसे में मजार-ए-शरीफ के पास रहने वाले भारतीयों को इस फ्लाइट के जरिए स्वदेश वापस लौटने की गुजारिश की गई है. मजार-ए-शरीफ में भारत के वाणिज्य दूतावास ने इसकी जानकारी दी है.

वाणिज्य दूतावास ने जानकारी दी है कि जो भी भारतीय नागरिक विशेष विमान से अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं, वे तुरंत अपने पूरे नाम, पासपोर्ट नंबर, एक्सपायरी डेट के साथ व्हाट्सएप कर दें. इसके लिए दूतावास ने 0785891303 और 0785891301 नंबर भी साझा किए हैं.

अफगानिस्तान में हालात दिन-ब-दिन खराब होते चले जा रहे हैं. अमेरिकी सैनिकों की वापसी की घोषणा के बाद से ही तालिबान ने हमले तेज कर दिए हैं. बीते कुछ हफ्तों से तालिबान और अफगान सेना के बीच भीषण युद्ध छिड़ा हुआ है. अफगान सेना की मदद के लिए अमेरिका ने B-52 बॉम्बर समेत कई लड़ाकू विमान भी भेजे हैं, जो तालिबानियों पर बम बरसा रहे हैं.

चार दिन में छह प्रांतीय राजधानी तालिबान के कब्जे में
अफगान सेना के पलटवार के बावजूद तालिबान लगातार हमलावर होता जा रहा है. बीते चार दिनों में वह छह प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा जमा चुका है. मंगलवार को उसने सांमगन की राजधानी आयबक पर भी कब्जा कर लिया. सांमगन के डिप्टी गवर्नर ने भी इस कब्जे की पुष्टि की है.

मजार-ए-शरीफ की ओर बढ़ रहा तालिबान
तालिबान लगातार अपने कदम बढ़ाने में लगा हुआ है. अब उसकी नजर अफगानिस्तान के सबसे बड़े शहर मजार-ए-शरीफ पर है. इस वजह वहां रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा के लिए खतरा बन गया है. ऐसी भी खबरें हैं कि तालिबान बाल्ख, बदख्शां और पंजशीर प्रांत पर कब्जा करने की तैयारी कर रहा है. उसकी योजना इन सभी प्रांतों की राजधानियों पर नियंत्रण करना है. हालांकि अफगान सेना ने भी तालिबानियों को खदेड़ने के लिए ऑपरेशन क्लीयरेंस शुरू कर रखा है. इस ऑपरेशन के तहत तालिबान के ठिकानों पर लगातार एयर स्ट्राइक की जा रही है. तालिबान कुंदुज एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा है और वह हवाई अड्डे से बस तीन किलोमीटर की दूरी तक पहुंच चुका है. शहर में भीषण जंग जारी है.