पंजशीर में अभी खत्म नहीं हुई जंग: अज्ञात सैन्य विमानों ने तालिबान के ठिकानों पर किया हमला, नॉर्दन अलायंस ने कहा – आखिरी सांस तक लड़ेंगे

329

तालिबान ने विरोधियों के कब्जे वाले आखिरी प्रांत पंजशीर को नियंत्रण में लेने का दावा भले ही कर रहा हो, लेकिन जंग अभी बाकी है। पंजशीर घाटी में लगातार गोले-बारूदों की आवाज सुनाई देने की खबरें आ रही हैं। तालिबान के ठिकानों को निशाना बनाकर अज्ञात सैन्य हमले किए जा रहे हैं। तालिबान का विद्रोही गुट नॉर्दन अलायंस ने दावा किया है कि जंग अभी जारी है। युद्ध का नेतृत्व कर रहे नेताओं ने कहा कि हम तबतक हार नहीं मानेंगे जब तक हमारी सांसें चलती रहेंगी। नॉर्दन अलायंस के लड़ाके तालिबान को चुनौती दे रहे हैं।

पंजशीर के लड़ाकों ने पाकिस्तान के विमान को मार गिराया
 नॉर्दन अलायंस की अगुआई कर रहे अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह और तालिबान विरोधी अहमद शाह मसूद के बेटे कर अहमद मसूद ने कहा था कि नॉर्दन अलायंस खून की आखिरी बूंद तक लड़ता रहेगा। उन्होंने यह भी दावा किया था कि पंजशीर के लड़ाकों ने पाकिस्तान के फाइटर विमान को मार गिराया है। इससे पहले खबरें थीं कि पंजशीर के लड़ाकों पर तालिबान ने पाकिस्तानी जेट विमान से हमला किया, जिसमें बड़ी संख्या में नॉर्दन अलायंस के सैनिकों के मारे जाने की खबर थी। 

पंजशीर के गवर्नर हाउस पर तालिबानी झंडा फहराने का एक वीडियो जारी किया
इससे पहले तालिबान के लड़ाके सोमवार को पंजशीर के आठ जिलों पर कब्जा करने का दावा किया था। बड़ी संख्या में तालिबानी लड़ाके पंजशीर में घुसकर विद्रोही गुट को खत्म करने का दावा किया और गवर्नर ऑफिस के बाहर तालिबान ने अपना झंडा फहरा दिया था।
तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि नेशनल रेसिस्टेंस फ्रंट ऑफ अफगानिस्तान (एनआरएफए) का नेतृत्व कर रहे अहमद मसूद और पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह पड़ोसी मुल्क ताजिकिस्तान भाग गए हैं। वहीं मसूद ने अपने ट्विटर संदेश में कहा है कि वह सुरक्षित हैं, लेकिन इसके अलावा कोई ब्योरा नहीं दिया। मसूद ने कहा कि तालिबान का जीत का दावा झूठा है और हमारी जंग जारी है। उन्होंने लोगों से पूरे अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ विद्रोह करने की अपील की।
मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पंजशीर पर नियंत्रण करने में तालिबान को पाकिस्तान की वायुसेना और ड्रोन की भरपूर मदद मिली। तालिबानी लड़ाकों ने रातोंरात पंजशीर के आठ जिलों पर कब्जा कर लिया। उल्लेखनीय है कि शनिवार को ही आईएसआई चीफ फैज हमीद काबुल पहुंच कर तालिबानियों के साथ ऑपरेशन में जुट गया। रविवार को भारी बमबारी के बाद अंतत: पंजशीर पर तालिबान का कब्जा हो गया। बताया जाता है हवाई हमले के बाद पूर्व उपराष्ट्रपति सालेह तजिकिस्तान भाग गए।

जंग के जंजाल से निकला देश : तालिबान
तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान के विरोध का आखिरी किला भी फतह कर लिया है। आखिरकार देश जंग के भंवर से बाहर आ गया है। हमारी जनता को शांति और स्वतंत्रता का खुशहाल जीवन मिलेगा। मुजाहिद ने पंजशीर के लोगाें को भरोसा दिलाया कि उनके साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा।