पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का फिर उमड़ा तालिबान प्रेम, बचाव में कहा- ‘वह सैन्य संगठन नहीं, हमारी तरह आम नागरिक’

169
Imran-Khan
Imran-Khan

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का एक बार फिर से तालिबान प्रेम उमड़ा है और आतंकी संगठन के लड़ाकों का बचाव किया है। उन्होंने कहा कि तालिबान कोई सैन्य संगठन नहीं, बल्कि हमारी तरह आम नागरिक है। उनकी नजर में कत्लेआम मचाने वाले तालिबानी लड़ाके सामान्य नागरिक हैं। इमरान खान ने यह भी सवाल किया कि उनका देश लड़ाकों से कैसे निपटेगा, जब देश की सीमा पर 30 लाख अफगान शरणार्थी मौजूद हो।

एक चैनल को दिए साक्षात्कार में इमरान ने कहा कि शरणार्थियों में बड़ी संख्या पश्तूनों की है। सबसे अहम बात कि तालिबानी लड़ाके भी इस समुदाय से आते हैं। उन्होंने ने तर्क दिया कि कहीं पांच लाख लोगों का शिविर है, तो कहीं एक लाख लोगों का शिविर मौजूद है लेकिन तालिाबन कोई सैन्य संगठन नहीं, बल्कि सामान्य नागरिक हैं। अगर इन शिविरों में कुछ नागरिक (तालिबानी लड़ाके) हैं, तो पाकिस्तान इन लोगों पर कैसे हमला करेगा। आप उन्हें पनाहगाह कैसे कह सकते हैं? पाकिस्तान में तालिबान के कथित सुरक्षित पनाहगाहों के बारे में पूछे जाने पर इमरान ने कहा, ये सुरक्षित ठिकाने कहां हैं? पाकिस्तान में 30 लाख शरणार्थी हैं, जो तालिबान के समान जातीय समूह हैं।

‘तालिबान की कार्रवाई के लिए पाक जिम्मेदार नहीं’
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि अफगानिस्तान से अमेरिका और उसके सहयोगियों की निरंतर वापसी के बाद तालिबान की कार्रवाइयों के लिए उसके देश को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। खान ने अफगानी मीडिया प्रतिनिधियों की टिप्पणियों में कहा, तालिबान जो कर रहा है या नहीं कर रहा है, उसका हमसे कोई लेना-देना नहीं है। हम जिम्मेदार नहीं हैं और न ही तालिबान के प्रवक्ता हैं। खान ने अफगानिस्तान की घटनाओं से पाकिस्तान को दूर करते हुए कहा कि हम केवल अफगानिस्तान में शांति चाहते हैं।

अफगान बलों ने 23 और आतंकवादियों को ढेर किया
अफगानिस्तान के फरयाब प्रांत में बुधवार को पश्तूनकोट और अलमार जिला स्थित तालिबान ठिकानों पर अफगानी सुरक्षा बलों के हमले में 23 आतंकवादी मारे गए और तीन अन्य घायल हो गए। उत्तरी क्षेत्र में सेना के प्रवक्ता मोहम्मद हनीफ रेजाई ने गुरुवार को बताया कि अभियान बुधवार को दोपहर बाद शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान भारी पैमाने पर हथियार और गोला बारूद तथा चार मोटरसाइकिलें भी नष्ट कर दी गईं। अधिकारी के अनुसार, सरकारी बल इस अशांत प्रांत में उग्रवादियों का पीछा करना जारी रखेंगे।