पाकिस्तान: इमरान खान की बढ़ी चिंता, पेट्रोल डीलर्स ने खोला सरकार के खिलाफ मोर्चा, लाभ मार्जिन को लेकर राष्ट्रव्यापी हड़ताल

892
Pakistan Protest

पाकिस्तान (Pakistan) में इमरान खान (Imran Khan) के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ गुरुवार को पेट्रोलियम डीलर्स देशव्यापी हड़ताल (Petroleum Dealers protest in Paksitan) कर रहे हैं. पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (पीपीडीए) ने कहा कि पेट्रोलियम डीलर्स ने इमरान सरकार (Imran Khan Government) पर डीलरों के लिए लाभ मार्जिन बढ़ाने में विफल रहने का आरोप लगाया है. इस मुद्दे को लेकर अब इमरान सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला गया है. पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, हालांकि पीपीडीए ने यह नहीं बताया कि हड़ताल कब खत्म होगी.

रिपोर्ट में बताया गया है कि एसोसिएशन के अध्यक्ष अब्दुल सामी खान (Abdul Sami Khan) ने कहा कि हड़ताल गुरुवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समयानुसार) शुरू हुई. पीपीडीए ने एक हैंडआउट जारी करते हुए कहा कि 20 नवंबर को लाहौर (Lahore) में पेट्रोलियम डीलरों की एक बैठक हुई थी, जहां यह बताया गया था कि पाकिस्तानी सरकार तीन साल पहले के लाभ मार्जिन को बढ़ाएगी. डॉन की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, पीपीडीए ने कहा कि अभी तक वादा पूरा नहीं हुआ है और बढ़ती महंगाई और पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में इजाफे की वजह से डीलरों के लिए ईंधन स्टेशन चलाना मुश्किल हो गया है.

पहले होने वाली हड़ताल को टाला गया
इससे पहले, डीलरों ने 5 नवंबर को हड़ताल की घोषणा की थी. लेकिन एक सरकारी प्रतिनिधिमंडल द्वारा उनकी मांगों को पूरा करने के लिए 3 नवंबर को उनके साथ बैठक करने के बाद इसे वापस ले लिया. रिपोर्ट में आगे बताया गया कि बैठक में लाभ मार्जिन में इजाफे के समझौते के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए एक पैनल का गठन किया गया. इसे आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) और संघीय कैबिनेट से 15 नवंबर तक मंजूरी मिलने के बाद कार्यान्वित करने की बात कही गई. एक अन्य बयान के अनुसार, सरकार ने लाभ मार्जिन 6 फीसदी बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की और निर्णय को लागू करने के लिए 17 नवंबर तक का समय मांगा. लेकिन सरकार इस फैसले को लेकर गंभीर नहीं दिखी.

प्रमुख शहरों में पेट्रोल पंपों के बाहर दिखीं लाइनें
इस बीच, हड़ताल से एक दिन पहले इस्लामाबाद, रावलपिंडी और कराची सहित पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में ट्रैफिक जाम की जानकारी मिली. सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में इन शहरों में पेट्रोल स्टेशनों पर लंबी कतारें दिखाई दीं. लोगों को अपने वाहनों में ईंधन भरने के लिए जल्दबाजी करते हुए देखा गया. पाकिस्तान के पेट्रोलियम मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि देश भर के सभी प्रमुख आउटलेट्स पाकिस्तान स्टेट ऑयल (पीएसओ), शेल और टोटल स्टेशनों पर ईंधन उपलब्ध होगा. डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है कि मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि पेट्रोलियम डीलरों के लाभ मार्जिन को बढ़ाने के लिए एक समरी पहले ही ईसीसी को भेजा जा चुका है.