मुंबई मे भारी बारिश, जगह – जगह पानी भरा, दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी

506

मुंबई में रातभर से लगातार तेज बारिश हो रही है. यहां पिछले तीन घंटे लगातार भारी बारिश से कई निचले इलाकों में पानी भर गया है. मौसम विभाग ने पहले से ही 4 और 5 अगस्त के लिए रेड अलर्ट जारी किया हुआ है, जिसे देखते हुए मुंबई बीएमसी के साथ फायर ब्रिगेड और NDRF को सतर्क रहने को कहा गया है.

मौसम विभाग ने मंगलवार की तड़के सुबह तीन बजे बताया है कि पिछले तीन घंटों में मुंबई और आसपास के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है, वहीं और भी तेज बारिश का अनुमान है, ऐसे में मुंबई को रेड अलर्ट पर रखा गया है. IMD ने बताया कि तड़के सुबह दो घंटों तक बिजली कड़कने और बादल गरजने की आवाजें सुनाई देती रहीं.

पिछले कुछ घंटों की बारिश में गोरेगांव, किंग सर्कल, हिंदमाता, दादर, शिवाजी चौक, शेल कॉलोनी, कुर्ला एसटी डिपो, बांद्रा टाकीज़ और सायन रोड 24 पर जलजमाव हो गया है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, दिन में साढ़े 12 बजे के आस-पास समुद्र में 4.45 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं. बीएमसी ने लोगों को बीच पर या फिर निचले इलाकों में न जाने को कहा है. वहीं, अगले दो दिनों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. विभाग ने मछुआरों को चेतावनी जारी की है. यहां 4, 5 और 6 अगस्त को 45-55 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

मुंबई के अलावा विभाग ने ठाणे, पुणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है. मुंबई में सोमवार की सुबह आठ बजे से मंगलवार की सुबह तीन बजे तक 140.5 mm तक बारिश हुई है. पूर्वी और पश्चिमी उपनगरीय इलाकों में क्रमश: 84.77 mm और 79.27 mm बारिश हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here