पाकिस्तान की साउथ अफ्रीका पर 7 विकेट से धमाकेदार जीत – सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की

197

पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका (PAK vs SA) के बीच पहले टेस्ट में यासिर शाह (Yasir Shah) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत मेजबान टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज की. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे 34 साल के स्पिनर नौमान अली (Nauman Ali) ने 35 रन देकर 5 और शाह ने 79 रन देकर 4 विकेट लिए

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) अपनी दूसरी पारी में चौथे दिन लंच से कुछ देर पहले 245 रन पर आउट हो गया. इस तरह से पाकिस्तान को जीत के लिए 88 रन का लक्ष्य का मिला. एनरिच नोर्जे के एक ओवर में 2 विकेट लेने के बावजूद पाकिस्तान ने चायकाल से पहले 22.5 ओवर में 3 विकेट पर 90 रन बनाकर जीत हासिल की.

अजहर अली (Azhar Ali) 31 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि पहली पारी के शतकवीर फवाद आलम ने बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज पर जीत का चौका लगाया. आलम को उनके शानदार खेल के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. ये पाकिस्तान की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 27 टेस्ट मैचों में 5वीं जीत है.

बाबर आजम ने इस तरह से कप्तान के रूप में अपने पहले टेस्ट मैच में ही जीत दर्ज की. नोर्जे ने आबिद अली (10) को बोल्ड करने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे इमरान बट (12) को विकेट के पीछे कैच कराया. जब टीम लक्ष्य से सिर्फ 2 रन दूर थी तब महाराज ने बाबर (30) को एलबीडब्ल्यू आउट किया.

बाएं हाथ के स्पिनर नौमान और लेग स्पिनर शाह ने मैच में 14 विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज दोनों पारियों में स्पिनरों के सामने जूझते हुए नजर आए. पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के 220 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में 4 विकेट पर 27 रन के स्कोर से उबरकर 378 रन बनाए और 158 रन की मजबूत बढ़त हासिल की थी.

दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को चार विकेट पर 187 रन से आगे खेलना शुरू किया । हसन अली ने चौथे दिन पहली ही गेंद पर केशव महाराज को आउट किया । कप्तान क्विंटन डिकॉक दूसरी पारी में भी नाकाम रहे और शाह के ओवर में आबिद को कैच देकर लौटे.

नौमान ने जॉर्ज लिंडे (11) को लेग स्लिप में लपकवाया. उन्होंने आखिरी 3 विकेट लगातार 3 ओवरों में लिए. तेम्बा बावुमा 93 गेंद में 40 रन बनाकर आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. दूसरा टेस्ट मैच 8 फरवरी से रावलपिंडी में खेला जाएगा. इसके बाद दोनों टीमें 11 से 14 फरवरी के बीच लाहौर में 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी.