इजराइल ने सीरिया पर किया मिसाइल हमला, पूरी रात एक्टिव रहे सीरियाई एयर डिफेंस

401

एक तरफ ईरान-अमेरिकी वार्ता की पेशकश जारी है और दूसरी तरफ ईरान समर्थित सीरियाई इलाकों पर मिसाइल हमले तेज हो रहे हैं। पिछले दिनों अमेरिकी हवाई हमलों के बाद इस्राइल ने भी सीरियाई क्षेत्र में मिसाइल हमले किए। हालांकि सीरिया के मुताबिक, उसकी वायु सेना राजधानी दमिश्क और दक्षिण उपनगरीय क्षेत्रों में सक्रिय रही। इस कारण किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। 

सरकारी टीवी ने एक अज्ञात सैन्य अधिकारी के हवाले से बताया कि अधिकतर इस्राइली मिसाइलों को दमिश्क के पास उनके निशाने तक पहुंचने से पहले ही गिरा दिया गया। इस्राइल का यह हमला ऐसे वक्त में हुआ है जब अमेरिका ने बृहस्पतिवार को सीरिया में इराकी सीमा के पास ईरान-समर्थित मिलिशिया संगठनों के ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए थे। अमेरिका का कहना था कि उसने यह हमला इराक में रॉकेट हमले के दौरान अमेरिकी ठेकेदार की मौत की प्रतिक्रिया में किए गए।  

इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान पर आरोप लगाया कि उसने पिछले सप्ताह ओमान की खाड़ी में इस्राइली स्वामित्व वाले एक मालवाहक जहाज पर हमला किया। नेतन्याहू ने इसे ईरानी कृत्य बताते हुए कहा, ईरान हमारा सबसे बड़ा शत्रु है और मैं उसे रोकने के लिए प्रतिबद्ध हूं। हम पूरे क्षेत्र में हमले कर रहे हैं। बता दें कि शुक्रवार को जिस जहाज पर धमाका हुआ था उसे ईरानी करतूत बताया गया है।