IND vs SCOT, T20 world Cup 2021: भारत को एक और बड़ी जीत की दरकार, स्कॉटलैंड से मुकाबला आज

499

T20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में आज टीम इंडिया (Team India) का मुकाबला स्कॉटलैंड (Scotland) से है. भारत के लिए इस मुकाबले में भी बड़ी जीत उतनी ही जरूरी है, जितनी कि अफगानिस्तान के खिलाफ थी. साथ ही ये भी दुआ करनी होगी कि आगे सब कुछ अच्छा हो. तभी सेमीफाइनल का टिकट पक्का होता दिख सकता है. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला दुबई 9Dubai) के इंटरनेशनल स्टेडियम पर शाम साढ़े 7 बजे से खेला जाएगा. दुबई में ये भारत का टूर्नामेंट में तीसरा मैच होगा. इससे पहले यहां खेले दो मुकाबले वो गंवा चुका है. पहले मैच में उसे पाकिस्तान के हाथों हार मिली थी. जबकि दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड से शिकस्त मिली थी.

भारत और स्कॉटलैंड (India vs Scotland) दोनों आज टूर्नामेंट में अपना-अपना चौथा मैच खेलने उतरेंगी. इससे पहले खेले 3 मुकाबलों में भारत 1 जीता और 2 हारा है और वो ग्रुप बी की अंकतालिका में चौथे नंबर पर है. वहीं स्कॉटलैंड की टीम की जीत का अभी खाता नहीं खुला है. इस टीम ने अब तक खेले अपने सभी 3 मुकाबले गंवा दिए हैं. यही वजह है कि पॉइंट्स टैली में इसकी पोजिशन सबसे नीचे है और ये सेमीफाइनल की दौड़ से भी बाहर है.

पहली बार भारत से भिड़ेगा स्कॉटलैंड
T20 क्रिकेट में ये पहली बार है जब टीम इंडिया, स्कॉटलैंड की चुनौती का सामना करती दिखेगी. इससे पहले 2007 में T20 वर्ल्ड कप के पहले एडिशन में दोनों टीमों की टक्कर का शेड्यूल बना था, लेकिन वो मैच बारिश के चलते बिना कोई गेंद फेंके ही रद्द हो गया था. स्कॉटलैंड पर टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. लेकिन दुबई में भारतीय टीम का रिकॉर्ड शानदार नहीं रहा है. टीम इंडिया ने दुबई के मैदान कोई T20 मुकाबला नहीं जीता है. यहां अब तक खेले 2 T20 में उसे मुंह की खानी पड़ी है. जाहिर है भारतीय टीम पर इसका मनोवैज्ञानिक दबाव देखने को मिल सकता है, जिसका फायदा स्कॉटलैंड की टीम उठा सकती है.

टीम इंडिया में नो चेंज, स्कॉटलैंड में एक बदलाव संभव
जहां तक दोनों टीमों के प्लेइंग इलेवन की बात है तो टीम इंडिया में किसी बदलाव की गुंजाइश नहीं दिखती. वो अपने विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ ही मैदान पर उतरना चाहेगी. वहीं स्कॉटलैंड की टीम में तेज गेंदबाज जोश डावे ग्रोइन इंजरी के चलते इस मैच का हिस्सा नहीं होंगे. उनकी जगह माइकल जोंस को टीम में शामिल किया गया है.