विश्व में संक्रमितों की संख्या 10.97 करोड़ के पार, 24.20 लाख से ज्यादा की मौत, ब्रिटेन में लॉकडाउन हटाने की अभी कोई गारंटी नहीं

253

दुनिया में जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 10.97 करोड़ पार हो गई है वहीं मृतक संख्या भी 24.20 लाख से अधिक हो चुकी है। इस बीच, ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने देशवासियों से कहा है कि वह लॉकडाउन हटाने को लेकर अभी कोई गारंटी नहीं दे सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अप्रैल 2020 में कोविड-19 महामारी के चरम पर रहने की तुलना में अब भी अस्पतालों में बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज भर्ती हैं।

जॉनसन ने इस सप्ताह सर्वाधिक जोखिमग्रस्त 1.5 करोड़ की आबादी को कोविड-19 टीके की पहली खुराक देने का लक्ष्य पूरा करने के बाद टीकाकरण कार्य में शामिल हर किसी की सराहना की। लेकिन साथ ही कहा कि अभी आराम से बैठने का वक्त नहीं आया है।

जॉनसन ने कहा, अगले हफ्ते हम लॉकडाउन से बाहर निकलने का खाका पेश करेंगे, हालांकि कुछ चीजें बहुत ही अनिश्चित हैं। उन्होंने कहा, यह लॉकडाउन अंतिम हो और हम सावधानी के साथ आगे बढ़ें, इसलिए घरों के अंदर ही रहें और जीवन की रक्षा करें। ब्रिटेन में अब भी संक्रमितों का आंकड़ा प्रतिदिन 10,000 के आसपास है।

न्यूजीलैंड में लगातार दूसरे दिन कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आने के बाद बुधवार को ऑकलैंड से लॉकडाउन हटाए जाने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में एक परिवार में माता-पिता और उनकी बेटी संक्रमित पाई गई थीं। इसके बाद ऑकलैंड में सोमवार से तीन दिन का लॉकडाउन लगाया गया था।

फलस्तीन प्रशासन (पीए) ने सोमवार को आरोप लगाया है कि इस्राइल स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंटलाइन कर्मियों के लिए गाजा पट्टी भेजी जा रही कोविड-19 टीके की खेप रोक रहा है। यह इलाका इस्लामी चरमपंथी समूह हमास के नियंत्रण में है। पीए ने रूस से 2,000 खुराक खरीदी थीं, जिन्हें इस्राइल उन इलाकों में रोक रहा है जहां उसका नियंत्रण है।