शी जिनपिंग का पाकिस्तान दौरा, खस्ताहाल पाकिस्तान को बड़ी उम्मीदें

205
FILE PHOTO

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जल्द ही पाकिस्तान का दौरा करने वाले हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसकी घोषणा की है. पीएम इमरान खान ने एक टीवी इंटरव्यू के दौरान इसकी घोषणा की. इमरान खान ने कहा कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग का ये दौरा पाकिस्तान-चीन की वार्षिक उच्च स्तरीय रणनीतिक परिषद की बैठक का हिस्सा होगी. हालांकि जिनपिंग के दौरे की तारीख अभी तय नहीं हुई और दोनों ओर से अधिकारी इसे अंतिम रूप दे रहे हैं.

बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पाकिस्तान दौरा उस वक्त हो रहा है जब पाकिस्तान अभी कोरोना के संक्रमण से मुक्त नहीं हुआ है. बता दें कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पाकिस्तान दौरा इस साल के शुरुआत में निर्धारित किया गया था. शेड्यूल के मुताबिक शी जिनपिंग को जून में पाकिस्तान आना था, लेकिन तब तक दुनिया कोविड संक्रमण के भयानक चपेट में आ चुकी थी. इस वजह से शी जिनपिंग का दौरा टल गया.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 5 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर आ रहे हैं. इससे पहले वे 2015 में पाकिस्तान आए थे. तब उन्होंने बहुचर्चित सी-पैक समझौते पर हस्ताक्षर किया था. ये चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पहला राजकीय दौरा था. शी जिनपिंग का अगला दौरा उनका दूसरा पाकिस्तान दौरा होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here