Omicron Variant: अमेरिका में नए वैरिएंट से हुई पहली मौत, 73 फीसदी मामले ओमिक्रोन वेरिएंट के

441
omicron-crisis-in-UK

कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दुनियाभर को अपनी चपेट में ले लिया है. अमेरिका में इस वेरिएंट से पहली मौत का मामला सामने आया है. स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक नए ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से टेक्सास में पहली मौत दर्ज की गई. कोविड-19 का कहर झेल चुके अमेरिका में 73 फीसदी केस इस समय ओमिक्रॉन के ही हैं.

हैरिस काउंटी पब्लिक हेल्थ के बयान के मुताबिक 50 साल के आसपास की उम्र के इस शख्स ने वैक्सीन नहीं ली थी और वह पहले भी कोविड-19 से संक्रमित हो चुका था. सीएनएन की खबर के मुताबिक अमेरिका में ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से मौत का यह पहला मामला है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, ‘वैक्सीन न लगवाने की वजह से इस व्यक्ति के लिए जोखिम काफी ज्यादा था. इसके अलावा उनका स्वास्थ्य भी बहुत अच्छा नहीं था.’

ओमिक्रॉन बहुत ही तेजी से अमेरिका में फैल रहा है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले हफ्ते तक संक्रमण के मामलों में 73 फीसदी नए वेरिएंट से ही संबंधित हैं. रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) के आंकड़े दिखाते हैं कि केवल एक सप्ताह में ओमिक्रॉन संक्रमण के मामलों में तकरीबन छह गुना वृद्धि हुई है. न्यूयॉर्क क्षेत्र में संक्रमण के नए मामलों में से अनुमानित रूप से 90 प्रतिशत मरीजों में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है. राष्ट्रीय दर से पता चलता है कि अमेरिका में पिछले हफ्ते ओमिक्रॉन वेरिएंट के 6,50,000 से अधिक मामले आए.

CDC के अनुसार, जून के अंत से देश में संक्रमण के मामलों के लिए डेल्टा स्वरूप जिम्मेदार था. नवंबर के अंत तक कोरोना वायरस के 99.5 प्रतिशत से अधिक मामले डेल्टा स्वरूप के कारण आए थे. सीडीसी निदेशक डॉ. रोचेल वालेन्स्की ने कहा कि नए मामले दिखाते हैं कि अन्य देशों में संक्रमण के मामलों में कितनी वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा, ‘ये संख्या बेहद खराब है लेकिन आश्चर्यजनक नहीं है.’ ओमिक्रॉन वेरिएंट के बारे में शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि टीके की खुराक ले चुके लोगों को ओमिक्रॉन से संक्रमित होने से बचने के लिए बूस्टर डोज लेने की आवश्यकता पड़ेगी. हालांकि बूस्टर डोज लिए बिना भी टीकाकरण से गंभीर रूप से बीमार पड़ने और मौत होने से बचा जा सकता है.

इस बीच, सिंगापुर की स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, देश में कोविड-19 के 195 नए मामले आए हैं जिनमें से 45 मामले ओमिक्रॉन वेरिएंट के हैं. सिंगापुर के एक शॉपिंग सेंटर में एक जिम से ओमिक्रॉन के कई मामले सामने आए हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया की सबसे घनी आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स में मंगलवार को पहली बार कोविड-19 के नए मामले 3,000 के पार चले गए, जिससे प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन पर बूस्टर डोज देने का अभियान तेज करने का दबाव बढ़ गया है.