कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कैबिनेट में किया फेरबदल, भारतीय मूल की नेता अनीता आनंद को बनाया रक्षा मंत्री

190

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कैबिनेट में फेरबदल किया और उन्होंने भारतीय मूल की अनीता आनंद को नई रक्षा मंत्री बना दिया है। अनीता लंबे समय तक रक्षा मंत्री रहे भारतीय मूल के हरजीत सज्जन की जगह लेंगी। विशेषज्ञों का कहना है कि उनका जोर प्रमुख सैन्य सुधारों के लिए होना चाहिए।

एक स्थानीय अखबार के मुताबिक हरजीत सज्जन को अब अंतरराष्ट्रीय मामलों का मंत्री बनाया गया है। सज्जन पर सैन्य यौन दुराचार संकट से निपटने में असफल होने के आरोप भी लगे। 

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आनंद को रक्षा उद्योग के विशेषज्ञों के बीच हफ्तों तक एक मजबूत दावेदार के रूप में देखा गया, जिन्होंने कहा कि उन्हें भूमिका में ले जाने से बचे लोगों और सैन्य यौन दुराचार के शिकार लोगों को एक शक्तिशाली संकेत मिलेगा कि सरकार प्रमुख सुधारों को लागू करने के लिए गंभीर है। 

अनीता का जन्म 1967 में नोवा स्कोटिया में भारतीय माता-पिता के घर हुआ था, जो दोनों चिकित्सा पेशेवर थे। उनकी मां सरोज पंजाब से और पिता एस.वी. आनंद तमिलनाडु से थे। अनीता टोरंटो विश्वविद्यालय में कानून की प्रोफेसर रह चुकी हैं। उन्होंने टोरंटो के पास ओकविले से 2019 में सांसद का चुनाव लड़ा और जीत गईं। इसके बाद उनको सार्वजनिक सेवा और खरीद मंत्री के रूप में चुना गया था।

साथ ही अनीता ने व्यापक शोध के साथ एयर इंडिया जांच आयोग की सहायता की। आयोग ने 23 जून 1985 को एयर इंडिया कनिष्क उड़ान 182 की बमबारी की जांच की, जिसमें सभी 329 लोग मारे गए थे। ये मामला खालिस्तानियों से जुड़ा था।