भारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण किया

243
Brahmos supersonic cruise missile
Brahmos supersonic cruise missile

भारत ने ओडिशा के बालासोर में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के नए वर्ज़न का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस बात की जानकारी गुरुवार को रक्षा सूत्रों ने दी है। न्यूज एजेंसी के अनुसार ‘आज भारत ने ओडिशा के बालासोर में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक नए संस्करण का सफल परीक्षण किया। मिसाइल नए तकनीकी विकास से लैस थी जो सफलतापूर्वक सिद्ध हो गई थी’

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ने नए वर्ज़न को डीआरडीओ ने विकसित किया है। । इस क्रूज मिसाइल की रेंज हाल ही में 298 किमी से बढ़ाकर 450 किमी की गई थी। इसकी खास बात ये है कि इसे पनडुब्बी, पानी के जहाज, विमान से या जमीन से भी छोड़ा जा सकता है। ब्रह्मोस मिसाइल मैक तो 4,300 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम रफ्तार से उड़ सकती है।

हाल ही में भारत को रक्षा निर्यात में एक बड़ी सफलता ब्रह्मोस के कारण ही मिली है। भारत और फिलीपींस के बीच भी ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल को लेकर सौदा तय हुआ है। फिलीपींस ने करीब 37.49 करोड़ डॉलर (27.89 अरब रुपये) के सौदे पर मंज़ूरी दी है। दोनों देशों के बीच समझौते थे चीन की परेशानी बढ़ गई है। इसके पीछे का कारण फिलीपींस का दक्षिण चीन सागर में चीन के साथ विवाद है। ऐसे में फिलीपींस को इस क्षेत्र के लिए एक खतरनाक हथियार मिल गया है।

बता दें कि ब्रह्मोस मिसाइल रूस और भारत का संयुक्‍त प्रोजेक्‍ट है। ब्रह्मोस में Brah का मतलब है ‘ब्रह्मपुत्र’ और Mos का मतलब ‘मोस्‍कवा’ है। इस मिसाइल की गिनती 21 वीं सदी के सबसे खतरनाक मिसाइलों में की जाती है।