ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने दूसरी बार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का वीजा किया रद्द

214
NOVAK DJOKOVIC
NOVAK DJOKOVIC

दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का वीजा दूसरी बार रद्द कर दिया गया है। ऑस्ट्रेलियाई आव्रजन मंत्री ने जनहित में यह कदम उठाया है। दूसरी बार वीजा रद्द होने के साथ ही जोकोविच के ऑस्ट्रेलियन ओपेन में खेलने की उम्मीदें खत्म हो चुकी हैं। यह टूर्नामेंट नौ जनवरी से शुरू हो चुका है और 30 जनवरी तक चलेगा। जोकोविच को सीधे टूर्नामेंट के मुख्य दौर में जगह मिली थी, जो 17 जनवरी से शुरू होगा। उनके पास इस टूर्नामेंट में 21वां ग्रैंडस्लैम जीतने का मौका था।

अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार जोकोविच को तुरंत देश से बाहर भेजेगी या उन्हें यहां रुकने का मौका दिया जाएगा। जोकोविच अभी भी ऑस्ट्रेलियाई सरकार के फैसले को अदालत में चुनौती दे सकते हैं। 

इससे पहले भी ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने जोकोविच का वीजा रद्द किया था और उन्होंने इस फैसले को अदालत में चुनौती दी थी। जोकोविच ने यह केस जीता और उनके सभी कागज लौटाए गए। इसके बाद उनके ऑस्ट्रेलियन ओपेन में खेलने का रास्ता भी साफ हो चुका था और उन्हें सीधे मुख्य दौर में जगह मिली थी, लेकिन एक बार फिर उनका वीजा रद्द होने के बाद उनके ऑस्ट्रेलियन ओपेन में खेलने की उम्मीदें खत्म हो चुकी हैं। 

वीजा रद्द होने के बाद जोकोविच चार दिन तक आव्रजन विभाग के होटल में रुके थे। जोकोविच ने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है, जबकि ऑस्ट्रेलिया में इसको लेकर सख्त कानून है। इसी वजह से दूसरी बार उनका वीजा रद्द किया गया है। 

जोकोविच ने अब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाई है। वहीं ऑस्ट्रेलिया में वैक्सीन को लेकर नियम सख्त हैं। जोकोविच ने मेडिकल परेशानी की हवाला देते हुए कहा कि वो फिलहाल वैक्सीन नहीं लगवा सकते। इस आधार पर उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने की छूट मिल गई थी, लेकिन जोकोविच के ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद उनसे मेडिकल परेशानी के सबूत मांगे गए। यहां पर उनकी तरफ से कहा गया कि 16 दिसंबर को ही उन्हें कोरोना हुआ था। ऐसे में वो फिलहाल वैक्सीन नहीं लगवा सकते। इसके बाद उन्हें एयरपोर्ट में ही रोक लिया गया और उनका वीजा रद्द कर दिया गया।

जोकोविच ने वीजा रद्द करने के फैसले को कोर्ट में चुनौती दी और सुनवाई के बाद अदालत ने जोकोविच को सही ठहराया। उनके सारे कागज लौटाने का आदेश दिया गया और ऑस्ट्रेलियन ओपेन में उनके खेलने का रास्ता लगभग साफ हो चुका था। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने दूसरी बार इस खिलाड़ी का वीजा रद्द कर दिया है। जोकोविच अभी भी सरकार के फैसले को चुनौती दे सकते हैं, लेकिन 17 जनवरी से शुरू हो रहे टूर्नामेंट में उनका खेलना लगभग नामुमकिन है। 

विक्टोरिया प्रदेश सरकार ने 17 जनवरी से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलियन ओपन में सिर्फ उन्हीं खिलाड़ियों, अधिकारियों और दर्शकों को प्रवेश की अनुमति दी है जिन्हें कोरोना के दोनों टीके लग चुके हैं। 34 साल के जोकोविच फिलहाल पुरुषों की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने अपने करियर में 20 ग्रैंडस्लैम समेत कुल 84 खिताब जीते हैं। उनके पास कुल 1154 करोड़ रुपये की इनामी राशि है।