बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं, 5 हजार करोड़ के मालिक हैं एक्टर

551

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान (Saif Ali Khan) आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। सैफ अली खान का जन्म दिल्ली में हुआ था। उनके पिता मंसूर अली खान पटौदी मशहूर भारतीय क्रिकेटर थे। उनकी मां का नाम शर्मिला टैगोर है जो कि अपने समय की चर्चित अभिनेत्री रही हैं। उनकी दो बहनें हैं जिनमें से एक सोहा अली खान हैं और वे भी सैफ की तरह फिल्मों में सक्रिय हैं।

सैफ ने अपनी पढ़ाई लॉरेंस स्कूल, सनावार से पूरी की है। इसके बाद वे इंग्लैंड चले गए जहां उन्होंने लॉकर्स पार्क स्कूल, हर्टफोर्डशायर और विंचेस्टर कॉलेज से पढ़ाई पूरी की। बता दें कि सैफ अली खान पटौदी परिवार के 10वें नवाब के तौर देखें जाते हैं। सैफ के पास भोपाल में पटौदी खानदान की 5000 करोड़ की संपत्ति। तो ऐसे में देखा जाए तो तैमूर अली खान इस खानदान के छोटे नवाब होने के नाते इस संपत्ति के वारिस हुए।

दरअसल, सैफ अली खान जानीमानी अभिनेत्री शर्मीला टैगोर और पूर्व क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी के बेटे हैं। सैफ का जन्म में दिल्ली में 16 अगस्त 1970 को हुआ था। सैफ की दादी यानि कि मंसूर अली खान पटौदी की मां साजिदा सुल्तान भोपाल के आखिरी नवाब हमीदुल्ला खान की बेटी थीं।

हमीदुल्ला खान के बाद उनकी छोटी ने भोपाल रियासत की कमान अपने हाथों में ले ली। क्योंकि कहा जाता है कि नवाब हमीदुल्लाह की बड़ी बेटी आबिदा सुल्तान बंटवारे के बाद पाकिस्तान चली गईं थीं। साजिदा के निधन पर भोपाल रियासत की कमान उनके बेटे और क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी को सौंप दी गई।

इसी के नाते सैफ अली खान इस शाही संपत्ति के हकदार हैं। तो जाहिर है सैफ के बेटे होने के नाते तैमूर भी इसके वारिसों में हैं। भोपाल में सैफ के पास कुल 5000 करोड़ की प्रॉपर्टी है। बता दें कि सैफ के पास भोपाल की प्रॉपर्टी के अलावा गुरुग्राम, दि्ल्ली, मुबंई में हैं। हरिणाया में स्थित अरावली की पहाड़ियों में एक और पटौदी पैलेस है। जिसकी कीमत करीब 800 करोड़ बताई जाती है।

भले ही सैफ कलाकार के तौर पर बेहद सफल न रहे हो, लेकिन अपनी पर्सनल लाइफ और नवाबी अंदाज को लेकर हमेशा लाइम लाइट में रहे हैं।

उन्होंने अपने से 13 साल बड़ी एक्ट्रेस अमृता सिंह से शादी की, जिसके बाद वे चर्चा में आये। अमृता और सैफ के दो बच्चे हैं सारा और इब्राहिम। लेकिन 12 साल बाद सैफ और अमृता का तलाक हो गया था। इसके कुछ साल बाद सैफ ने करीना से शादी कर ली थी।

करीना-सैफ से तैमूर अली खान हैं हाल ही में खबर मिली है कि करीना दूसरी बार मां बने जा रही है। जिनकी अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होती तस्वीरें सामने आती रहती हैं।