कोरोना संक्रमण को देखते हुए न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा का ऐलान, ऑकलैंड में 26 अगस्त तक लॉकडाउन

160

न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में पिछले सप्ताह आए संक्रमण के मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री ने इसे 26 अगस्त तक बढ़ाने का फैसला कर लिया है। सख्त लॉकडाउन और सड़कों पर मास्क पहने पुलिस के बावजूद यहां के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड से संक्रमण देश भर में फैल रहा है। स्वास्थ्य मंत्री क्रिस हिपकिंस (Health Minister Chris Hipkins) ने कहा कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन के 12 से अधिक मामले हैं। उन्होंने बताया कि दो संक्रमण ऑकलैंड से दक्षिण में 210 किमी दूर तोकोरा के नॉर्थ आइलैंड में पाए गए।

26 अगस्त तक ऑकलैंड रहेगा लॉकडाउन

प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न (Jacinda Ardern) ने शुक्रवार को बताया कि देश के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में वे लॉकडाउन को 12 और दिनों के लिए बढ़ा दिया है।इसके बाद अब 26 अगस्त तक यह शहर लॉकडाउन रहेगा।इसका अर्थ है कि शारीरिक दूरी व फेसमास्क से जुड़े नियमों को लेकर सख्ती रहेगी। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हालात की समीक्षा 21 अगस्त को की जाएगी। देश के बाकी हिस्सो में लेबल 2 का अलर्ट जारी रहेगा। इससे पहले उन्होंने देश में होने वाले आम चुनावों की तारीखों को भी आगे बढ़ा दिया था। मंगलवार को ऑकलैंड के एक परिवार के चार सदस्य एकसाथ संक्रमित पाए गए जबकि न्यूजीलैंड में इससे पहले 102 दिनों से कोई भी नया मामला सामने नहीं आया था।

देश में पिछले तीन महीनों से कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया था। न्यूजीलैंड में मार्च महीने में जब 100 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि की गई थी तब ही देश में लॉकडाउन सख्ती से लागू कर दिया गया था, जिसके परिणामस्वरूप देश में कोविड-19 के प्रसार पर रोक लग गई थी। इसके बाद न्यूजीलैंड की दुनिया भर में प्रशंसा की जा रही थी। संक्रमण के नए मामलों के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,570 हो गई है। वहीं, अब तक संक्रमण के कारण कुल 22 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले साल के अंत में चीन के वुहान प्रांत में पैदा हुए नॉवेल कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में त्राहिमाम मचा दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here