इंग्लैंड के 583 रनों विशाल स्कोर के जवाब में पाकिस्तान को शुरुआती झटके, एंडरसन को मिले 3 विकेट

169

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले के दूसरे दिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अपनी पहली पारी में 3 विकेट के नुकसान 24 पर रन बना लिए हैं। इंग्लैंड के द्वारा बनाए गए 583 रन के जवाब में पाकिस्तान 559 रन पीछे है। पाकिस्तान के लिए कप्तान अजहर अली (4) रन बनाकर क्रिज पर मौजूद है। पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम (11) के आउट होने के बाद दिन समाप्ति की घोषणा कर दी गई जिसके कारण नया बल्लेबाज मैदान पर नहीं उतर सका।

पाकिस्तान के लिए बाकी के आउट होने वाले दो बल्लेबाज शान मसूद (4) और आबिद अली (4) हैं। वहीं इंग्लैंड के लिए तीनों ही विकेट तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने लिए हैं।

इससे पहले इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और जैक क्राउले और जोस बटलर की दमदार बल्लेबाजी से 583 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

क्राउले ने कामचलाऊ स्पिनर अशद शाफिक की गेंद पर स्टंप आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में पहले 393 गेंद की अपनी पारी में 34 चौकों और एक छक्का लगाया। अपने आठवें टेस्ट में खेल रहे क्राउली ने करियर में पहली बार 100 रन के आंकड़े को छुआ और इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी के मामले में शीर्ष 10 में शामिल हो गए।

उन्होंने ज्योफ्री बॉयकॉट, मौजूदा कप्तान जो रूट और बेन स्टोक्स जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा। क्राउली ने जोस बटलर (नाबाद 140 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 359 रन की साझेदारी की जो इंग्लैंड की ओर से पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।

इन दोनों ने कीथ फ्लेचर और टोनी ग्रेग को पीछे छोड़ा जिन्होंने फरवरी 1973 में भारत के खिलाफ मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में 254 रन की साझेदारी की थी। यह इंग्लैंड की ओर से किसी भी विकेट की छठी सबसे बड़ी साझेदारी भी है। क्राउले और बटलर कल लंच के बाद एक साथ बल्लेबाजी करने आए थे जब इंग्लैंड की टीम 127 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में थी।

क्राउले ने नसीम शाह की गेंद पर चौके के साथ 331 गेंद में दोहरा शतक पूरा किया। वह आज 171 रन से आगे खेलने उतरे। चाय के समय क्रिस वोक्स दो रन बनाकर बटलर का साथ दे रहे थे जिन्होंने वर्षा से प्रभावित पहले सत्र में अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक पूरा किया। बटलर जब 99 रन बनाकर खेल रहे थे तब मोहम्मद अब्बास की गेंद पर अंपायर ने उन्हें विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच करार दिया लेकिन इस बल्लेबाज ने तुरंत रैफरल का सहारा लिया और तीसरे अंपायर ने बल्लेबाज को नाटआउट घोषित किया।

रीप्ले में दिखा कि गेंद और बल्ले के बीच संपर्क नहीं हुआ है और आवाज बल्ले के पैड से टकराने पर आई थी। बटलर ने एक गेंद बाद ऑफ साइड पर बैकफुट ड्राइव से तीन रन बटोरकर शतक पूरा किया। इससे पहले उन्होंने अपना पिछला शतक दो साल पहले भारत के खिलाफ जड़ते हुए 106 रन की पारी खेली थी। तब वह विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेल रहे थे।

सुबह के सत्र में दो बार बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा जिससे लंच के समय को भी निर्धारित समय से एक घंटा आगे खिसका दिया गया। इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 332 रन से की।

टीम तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है और उसकी नजरें पाकिस्तान के खिलाफ पिछले 10 साल में पहली टेस्ट सीरीज जीतने पर टिकी है।

वहीं गेंदबाजी में पाकिस्तान की ओर से शाहीन अफरीदी, यासिर शाह और फवाद आलम ने दो-दो विकेट हासिल किए। इसके अलावा नसीम शाह और असद सफीक को एक-एक सफलता मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here