आज पूरा देश मना रहा है देश में 74वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न, PM मोदी ने देशवासियों को दीं शुभकामनाएं

230

कोरोना महामारी के बीच देश आज 74 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. पूरे देश में जश्न का माहौल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहराया और राष्ट्र को इस कोरोना काल में संबोधित किया. उन्होंने कोरोना वॉरियर्स को नमन किया.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरे देश में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है जबकि दिल्ली को छावनी में बदल दिया गया है. कोरोना वायरस की वजह से इस बार किसी भी कार्यक्रम में ज्यादा लोगों के जुटने पर रोक है.

पीएम मोदी ने सबसे पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के जरिए देश के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. जय हिंद!

खास बात यह है कि आजादी का ये जश्न देश में ही नहीं बल्कि देश के बाहर विदेशों में भी मनाया जा रहा है. इस बार अमेरिका के न्यूयॉर्क में रहने वाले भारतीय पहली बार 15 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा लहराते हुए देखेंगे. भारत के काउंसिल जनरल रणधीर जायसवाल तिरंगा फहराएंगे. न्यूयॉर्क की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग भी हर साल की तरह इस बार भी तिरंगे के रंगों से जगमगाती नजर आएगी.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली समेत देश के तमाम बड़ी इमारतों और स्मारकों को तिरंगे के रंग की रोशनी से सजाया गया है.

लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आजादी का पर्व हमारे लिए आजादी के वीरों को याद करके नए संकल्पों की ऊर्जा का एक अवसर होता है. ये हमारे लिए नई उमंग, उत्साह और प्रेरणा लेकर आता है. अगला आजादी का पर्व जब हम मनाएंगे, तो आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश करेंगे, तो ये हमारे लिए बहुत बड़ा अवसर है. गुलामी का कोई कालखंड ऐसा नहीं था, जब हिंदुस्तान में किसी कोने में आजादी के लिए प्रयास नहीं हुआ हो, प्राण-अर्पण नहीं हुआ हो. एक प्रकार से जवानी जेलों में खपा दी. ऐसे वीरों को हम नमन करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here