अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां तेज ,भारतीय मूल की कमला हैरिस बनीं अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

283
Russia Bans US Veep Kamala Harris

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने मंगलवार को भारतीयू मूल की कैलिफोर्निया सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। जो बाइडेन ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘ये बताते हुए मुझे गर्व हो रहा है कि कमला हैरिस को मैंने अपना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है।’ बाइडेन ने कमला को एक बहादुर योद्धा और अमेरिका के सबसे बेहतरीन नौकरशाहों में से एक बताया।

आगे एक और ट्वीट में उन्होंने कहा, ”जब कमला हैरिस कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल थीं तब से मैंने उनको काम करते हुए देखा है। मैंने खुद देखा है कि उन्होंने कैसे बड़े-बड़े बैंकों को चुनौती दी, काम करने वाले लोगों की मदद की और महिलाओं-बच्चों को शोषण से बचाया। मैं उस समय भी गर्व महसूस करता था और आज भी गर्व महसूस कर रहा हूं जब वो इस अभियान में मेरी सहयोगी होंगी।”

उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुने जाने के बाद कमला हैरिस ने ट्वीट करके बाइडेन को धन्यवाद कहा है। हैरिस ने अपने ट्वीट में कहा कि जो बाइडेन अमेरिकी लोगों को एक कर सकते हैं क्योंकि उन्होंने हम लोगों के लिए लड़ते हुए अपनी पूरी जिंदगी लगा दी। राष्ट्रपति के तौर पर वो एक ऐसा अमेरिका बनाएंगे जो कि हमारे आदर्शों पर खरा उतरेगा। मैं अपनी पार्टी की तरफ से उप-राष्ट्रपति के उम्मीदवार की हैसियत से उनके साथ शामिल होने पर गर्व महसूस करती हूं और उनको अपना कमांडर इन चीफ बनाने के लिए जो भी करना पड़ेगा वो करूंगी।

बता दें कि 55 वर्षीय हैरिस, जिनके पिता जमैका के रहने वाले अफ्रीकी हैं और मां भारतीय हैं, वर्तमान में कैलिफोर्निया से अमेरिकी सीनेटर हैं। हालांकि, कमला हैरिस खुद पिछले साल तक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थीं। लेकिन उन्हें इसके लिए भरपूर समर्थन नहीं मिल पाया था जिसके बाद उन्होंने चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया था। हैरिस ने अपना चुनाव प्रचार अभियान बंद करने की भी घोषणा की थी। अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here