FIFA World Cup 2022: फ्रांस को हराकर अजेंटीना बना वर्ल्‍ड चैंपियन…

86
fifa
fifa

कतर में खेले गए फीफा वर्ल्‍ड कप 2022 के खिताबी मुकाबले में कांटे की टक्कर के बाद अजेंटीना ने पेनल्‍टी शूटआउट में जीत दर्ज की. 90 मिनट के खेल के बाद स्‍कोर 2-2 की बराबरी पर था. एक्‍सट्रा 30 मिनट के खेल के बाद स्‍कोर 3-3 की बराबरी पर रहा. इसके बाद पैनल्‍टी शूट आउट से मुकाबले का नतीजा आया. बेहद कांटे की टक्‍कर वाले इस मैच में कई उतार चढ़ाव देखने को मिले. पहला हॉफ अजेंटीना के नाम रहा. इसके बाद दूसरे हॉफ में एम्‍बापे ने दो मिनट में दो गोल करके टीम को बराबरी पर पहुंचाया. अंत मेंं मेसी की टीम ने बाजी मारी.

पहले हॉफ में दो गोल खाने के बाद डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस शुरू से ही मुकाबले में नजर नहीं आ रहा था लेकिन दूसरे हॉफ के अंतिम 11 मिनट में बैक टू बैक दो गोल कर टीम 90 मिनट के खेल के बाद 2-2 से बराबरी पर रही. पहले हॉफ में ही फ्रांस ने 2-0 की बढ़त बना ली थी. अपना पांचवां वर्ल्‍ड कप खेल रहे लियोनेल मेसी पैनल्‍टी का फायदा उठाते हुए पहला गोल दागा. मेसी का इस वर्ल्‍ड कप के 11 मैचों में यह छठा गोल था. साथ ही वर्ल्ड कप के इतिहास में मेसी का यह 12वां गोल रहा.

मैच के 23वें मिनट में अर्जेंटीना को पेनल्टी मिला जिसे कप्तान मेसी ने लेने का फैसला लिया. उन्होंने फ्रांस के कप्तान और गोलकीपर लॉरिस को आसानी से छकाते हुए इसे गोल पोस्ट में डाल दिया. इसके बाद दूसरा गोल 36वें मिनट में आया. डि मारिया ने यह गोल दागा. उन्‍हें एलेक्सिस मैकएलिस्टर का साथ मिला. जिसके बाद मारिया ने इसे गोल पोस्ट में डालने में कोई गलती नहीं की. मैच में अर्जेटीना की टीम ने फ्रांस पर पूरी तरह से दबाव बना कर रखा. फ्रांस की टीम ने दूसरे हॉफ में जबर्दस्‍त वापसी की. एमबापे ने दो मिनट में दो गोल दाग दिए. उनका पहला गोल 79वां मिनट में पेनल्‍‍‍‍टी पर आया. इसके बाद उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने महज तीन मिनट के भीतर एक और गोल 81वें मिनट में कर दिया. अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी तो वहीं फ्रांस ने मोरक्को की टीम के खिलाफ 2-0 की जीत दर्ज की थी. डिफेंडिंग चैंपियन या फिर फाइनल से पहले संन्यास की घोषणा कर चुके मेसी की अर्जेंटीना कौन जीतेगा खिताब..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here