फेसबुक विवाद: बीजेपी और आरएसएस पर कार्टून के जरिए रणदीप सुरजेवाला ने निशाना साधा

345
Randeep Surjewala

फेसबुक कंट्रोल को लेकर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है. कांग्रेस ने एक बार फिर एक कार्टून के जरिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और राष्ट्रीय स्वयं सेवक (आरएसएस) पर निशाना साधा है. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कार्टून को शेयर करते हुए लिखा कि ये न्यू इंडिया है.

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला की ओर से शेयर किए गए कार्टून में एक शख्स सफेद शर्ट और खाकी की हॉफ पैंट पहनकर फेसबुक के लोगो (Logo) पर हाथ रखकर कसम खाता है, ‘शपथ लेता हूं कि मैं जुकरबर्ग द्वारा स्थापित सभी नियमों का पालन करूंगा और…’

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल में ‘फेसबुक हेट-स्पीच रूल्स कोलाइड विद इंडियन पॉलिटिक्स’ हेडिंग से प्रकाशित रिपोर्ट से पूरा विवाद खड़ा हुआ है. रिपोर्ट में दावा किया गया कि फेसबुक भारत में सत्तारूढ़ बीजेपी नेताओं के भड़काऊ भाषा के मामले में नियम कायदों में ढील बरतता है.

रिपोर्ट में बीजेपी विधायक टी राजा सिंह के एक विवादित पोस्‍ट का जिक्र था. फेसबुक कर्मचारियों का कहना है कि उन्होंने टी राजा सिंह की पोस्‍ट का विरोध किया था और इसे कंपनी के नियमों के खिलाफ माना था, लेकिन कंपनी के भारत में टॉप लेवल पर बैठे अधिकारियों ने इस पर कोई एक्शन नहीं लिया था.

इस पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) फेसबुक और वाट्सऐप को नियंत्रित करते हैं. वे इसके जरिये नफरत फैलाते हैं.