हाल ही में पद्मश्री सम्मान का प्रस्ताव ठुकराने वाली बंगाली गायिका संध्या मुखर्जी का निधन

783
bengali singer sandhya mukherjee passes away
bengali singer sandhya mukherjee passes away

प्रतिष्ठित बंगाली गायिका संध्या मुखर्जी का कोलकाता, पश्चिम बंगाल के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। उन्हें गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के कारण यहां अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

27 जनवरी को संध्या मुखर्जी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया था। उन्होंने सांस फूलने की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें कोलकाता ट्रैफिक पुलिस द्वारा बनाए गए ग्रीन कॉरिडोर के माध्यम से दक्षिण कोलकाता स्थित आवास से सरकारी एसएसकेएम अस्पताल ले जाया गया था। सूत्रों के मुताबिक, बाथरूम में फिसलने के बाद गायिका संध्या मुखर्जी की तबीयत बिगड़ने लगी थी।

उनके दोनों फेफड़ों में संक्रमण पाया गया था। बाथरूम में फिसलने के बाद उन्हें बुखार भी आया, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया था। ‘बंगा विभूषण’ से सम्मानित और सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त करने वाली संध्या मुखर्जी ने हाल ही में पद्मश्री पुरस्कार के प्रस्ताव से इनकार कर दिया था। 

बताया गया कि जब केंद्र सरकार के अधिकारियों ने उनकी सहमति के लिए टेलीफोन पर उनसे संपर्क किया था, तो गायिका ने यह सम्मान लेने से मना कर दिया था। एक शास्त्रीय और अर्ध-शास्त्रीय गायिका मुखर्जी ने कई बंगाली फिल्मों और कई हिंदी फिल्मों अपनी आवाज दी थी। उन्होंने एसडी बर्मन, मदन मोहन, नौशाद, अनिल विश्वास और सलिल चौधरी सहित प्रमुख संगीत निर्देशकों के साथ भी काम किया था।