टीवी के ‘ठाकुर सज्जन सिंह’ ने दुनिया को कहा अलविदा, 63 की उम्र में हुआ निधन, लंबे वक्त से थे बीमार

619

अपने उम्दा अभिनय से फिल्मों और टीवी की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले अभिनेता अनुपम श्याम ओझा का रविवार की दरमियानी रात निधन हो गया. उन्हें एक हफ्ते पहले गंभीर हालत में मुम्बई के गोरगांव इलाके के लाइफलाइन अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां देर रात उनकी मौत हो गई. 63 साल के अनुपम श्याम लम्बे समय से किडनी से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित थे.

यशपाल शर्मा ने की पुष्टी

अस्पताल में मौजूद जाने-माने अभिनेता और अनुपम श्याम ओझा के दोस्त यशपाल शर्मा ने एबीपी न्यूज़ से अनुपम श्याम की मौत की खबर की पुष्टि करते हुए कहा, “कुछ ही देर पहले अनुपम जी की मौत मल्टिपल ऑर्गन फेल्योर की वजह से हुई है. वे किडनी की समस्या से लम्बे समय से जूझ रहे थे.”

करीबी लोग अस्पताल में मौजूद

अनुपम‌ श्याम की मौत से भावुक और विचलित लग रहे यशपाल शर्मा ने कहा कि इस दुखद समय में वो और कुछ भी नहीं बता पाएंगे मगर उन्होंने एबीपी न्यूज़ से कहा कि इस वक्त उनके भाई अनुराग श्याम समेत उनके कुछ करीबी अस्पताल में ही मौजूद हैं.

आईसीयू में थे भर्ती

अनुपम श्याम को किडनी की समस्या के चलते एक हफ्ते पहले अस्पताल के आईसीयू वॉर्ड में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था जहां उनकी हालत लगातार बिगड़ी जा रही थी जो डॉक्टरों के लिए चिंता का विषय बनी हुई थी.

किडनी की समस्या से जूझ रहे थे

लाइफलाइन अस्पताल में ही मौजूद अनुपम श्याम के करीबी शख्स राजीव मिश्रा ने अनुपम श्याम की मौत के कुछ घंटे पहले एबीपी न्यूज़ को जानकारी देते हुए कहा था, “वे लम्बे समय से किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं और इस वक्त वे वेंटिलेटर पर हैं. उन्हें एक हफ्ते पहले लाइफलाइन अस्पताल में दाखिल कराया गया था. पिछले कुछ महीने से उनका डायलिसिस चल रहा था. पहले 15 दिन में एक बार डायलिसिस होता था मगर तबीयत अधिक खराब होने के चलते पिछले कुछ दिनों से से उन्हें हफ्ते में चार बार डायलिसिस की जरूरत पड़ रही थी.”

पैसों की तंगी का कर रहे थे सामना

उल्लेखनीय है कि पिछले साल मार्च महीने में अनुपम श्याम को किडनी में संक्रमण फैलने के चलते इसी लाइफलाइन अस्पताल में दाखिल कराया गया था जहां कुछ दिनों के इलाज के बाद वो घर लौट आए थे. उस वक्त अनुपम श्याम के भाई अनुराग श्याम ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा था, ‘पिछले 9 महीने से अनुपम श्याम डायलिसिस पर‌ हैं, मगर पैसों की तंगी के चलते 6 महीने पहले उनका इलाज रोकना पड़ा था. अब जब बीमारी‌ के चलते अनुपम श्याम को अस्पताल में दाखिल कराया गया है, तब भी वो आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और ऐसे में इलाज के लिए उन्हें आर्थिक मदद की दरकार है.”ऐसे में सिने ऐंड टेलीविजन आर्टिस्ट्स एसोसिशन (सिंटा) और इंडस्ट्री से जुड़े कुछ कलाकारों ने अनुपम श्याम के इलाज और उनके अस्पताल का बिल चुकाने में मदद की थी.

इस शो से हुए थे फेमस

उल्लेखनीय है कि 2009 में स्टार प्लस पर आनेवाले लोकप्रिय सीरियल ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ में अनुपम श्याम ने ठाकुर सज्जन सिंह की नकारात्मक भूमिका निभाकर खासी लोकप्रियता बटोरी थी. हाल ही में इस सीरियल का दूसरा सीजन का प्रसारण भी शुरू हुआ था जिसमें एक बार फिर से अनुपम श्याम ठाकुर सज्जन सिंह का रोल निभा रहे थे. ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ सीरियल को मिलकार अब तक उन्होंने तकरीबन 10 से ज्यादा सीरियलों में अलग-अलग भूमिकाएं निभाईं थीं.

कई फिल्मों में भी किया काम

अनुपम श्याम ने शेखर कपूर द्वारा दस्यु संदुरी फूलन देवी पर बनायी गयी व 1994 में‌ रिलीज हुई चर्चित फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ के अलावा 8 ऑस्कर अवॉर्ड्स जीतनेवाली हॉलीवुड फिल्म ‘स्लमडॉग मिलेनियिर’ जैसी कई फिल्मों में काम किया था.

एक्टिंग के लिए थे फेमस

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में जन्मे और नाटक की दुनिया से अपने अभिनय का सफर शुरू करनेवाले अनुपम श्याम ने ‘बैंडिट क्वीन’ और ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के‌ अलावा ‘हजारों ख्वाहिशें ऐसी’ ‘परजानिया’, ‘लज्जा’, ‘नायक’, ‘दुबई रिटर्न्स’, ‘शक्ति : द पावर’ जैसी और भी कई फिल्मों में अभिनय किया और एक्टिंग की दुनिया में अपनी‌ एक अलग पहचान बनाई थी.