कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक आज, संगठन चुनाव को लेकर असंतुष्ट खेमा भी सक्रिय, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चा

191

कांग्रेस के अंदर उठ रही आतंरिक चुनाव की मांग के बीच आज यानी शुक्रवार को कांग्रेस कार्यसमिति ( कांग्रेस वर्किंग कमेटी) की बैठक होगी। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कार्यक्रम का ऐलान कर सकती है। इसके साथ सीडब्लूसी की बैठक में किसान आंदोलन और संसद के बजट सत्र पर भी चर्चा होने की संभावना है। पार्टी दूसरे विपक्षी दलों के साथ मिलकर संसद में सरकार को घेरेगी।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कार्यक्रम को सीडब्लूसी की मंजूरी के बाद तिथियों का ऐलान कर दिया जाएगा। सवाल किए जाने पर कि क्या राहुल गांधी एक बार फिर अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। पार्टी नेता ने कहा कि हम सब यही उम्मीद कर रहे हैं। उनका कहना है कि पिछले कुछ दिनों में राहुल गांधी जिस तरह सक्रिय हुए हैं, इससे उनकी वापसी की उम्मीद को बल मिला है। हालांकि, कई नेता इस संभावना से भी इनकार नहीं कर रहे हैं कि सोनिया गांधी फिल्हाल पद पर बनी रहे।

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में संसद के बजट सत्र को लेकर भी चर्चा होने की संभावना है। पार्टी पहले ही कह चुकी है कि संसद में सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जल्द विपक्षी दलों के साथ बैठक करेंगी। दरअसल, यूपीए अध्यक्ष पद को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं। शिवसेना कई बार एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार को अध्यक्ष बनाने की वकालत कर चुकी है। ऐसे में कांग्रेस पर दूसरे दलों का भी दबाव है।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के साथ सीडब्लूसी में किसान आंदोलन को लेकर भी चर्चा होने की उम्मीद है। पार्टी के एक नेता ने कहा कि सरकार के डेढ़ साल तक तीनों कानून टालने के प्रस्ताव पर फैसला किसान संगठन लेंगे, पर पार्टी मानती है कि कानून स्थागित करने से समस्या हल नहीं होगी। सरकार बीच में किसी भी अपना निर्णय बदल सकती है। ऐसे में तीनों कानूनों की वापसी ही इस समस्या को हल करने का तरीका है।