Haunted Places In Lucknow 2023 ,इसे जान कर आप हैरान हो जायेंगे

229

Haunted places in lucknow : भारत के उत्तर प्रदेश की राजधानी Lucknow अपने समृद्ध इतिहास, संस्कृति और वास्तुकला के लिए जाना जाता है। हालाँकि, शहर का एक स्याह पक्ष भी है, जहाँ कई स्थानों पर प्रेतवाधित होने की अफवाह है। महलों से लेकर मंदिरों और विश्वविद्यालयों तक, लखनऊ की ये प्रेतवाधित जगहें आपको ठंडक प्रदान करती हैं। इस लेख में, हम लखनऊ में  Haunted places in lucknow  जान कर आप  हैरान हो जायेंगे , कि अतीत की आत्माएं वहां जाती थीं।

Top 10 Haunted Places in lucknow list in hindi 2023 :

  1. ब्रिटिश रेजीडेंसी (British Residency)
  2. दिलकुशा कोठी ( Dilkusha Khothi)
  3. रूमा देवी मंदिर  (Ruma Devi Temple )
  4. लखनऊ विश्वविद्यालय ( Lucknow University )
  5. ला मार्टिनियर कॉलेज ( la Martier Collage)
  6. छोटा इमामबाड़ा (Chota Immambara )
  7. बेगम कोठी ( Begum Kothi )
  8. बड़ा इमामबाड़ा (Bada Imambara ) 
  9. अमीनाबाद बाजार ( Aminabad Bazar )
  10. जामा मस्जिद ( Jama Mashid )

1. ब्रिटिश रेजीडेंसी (British Residency)

कहा जाता है कि Lucknow  में ब्रिटिश रेजीडेंसी (British Residency) के खंडहर ब्रिटिश अधिकारियों और उनके परिवारों के भूतों से घिरे हुए हैं, जो 1857 में लखनऊ की घेराबंदी के दौरान मारे गए थे। रेजीडेंसी विद्रोह के दौरान ब्रिटिश सत्ता का केंद्र था और भारी लड़ाई देखी गई थी। आगंतुकों ने अजीब शोर, भूतिया प्रेत, और क्षेत्र में बेचैनी की भावना की सूचना दी है। कुछ का कहना है कि ब्रिटिश रेजीडेंसी (British Residency) का भूत अभी भी खंडहरों की रखवाली करता है, किसी को भी क्षेत्र में प्रवेश करने से मना करता है।

Haunted places in lucknow 2023
Office – The Residency – Lucknow – India

2. दिलकुशा कोठी ( Dilkusha Khothi)

इस महल में अवध के नवाब वाजिद अली शाह का भूत रहता है , जिन्हें अंग्रेजों ने निर्वासित कर दिया था। महल को एक शिकार लॉज के रूप में बनाया गया था लेकिन बाद में नवाब के निवास के रूप में कर दिया गया । Visitors  ने महल के मैदान में घूमते हुए पारंपरिक कपड़ों में एक भूतिया व्यक्ति को देखने की सूचना दी थी । कुछ लोगो का कहना है  कि नवाब का भूत अभी भी अपने महल की रखवाली करता है, उस जगह को छोड़ने से इनकार करता है जहां उसने अपने आखिरी दिन बिताए थे।

Haunted places in lucknow
Haunted places in lucknow (Dilkusha Khothi)

3. रूमा देवी मंदिर ( Ruma Devi Temple )

कहा जाता है कि इस मंदिर में एक महिला का भूत सवार है, जिसे उसके पति ने मार डाला था। मंदिर एक अलग क्षेत्र में स्थित है और Visitors ने अजीब शोर और भूतिया प्रेत की सूचना दी थी कुछ लोगों का कहना है कि महिला का भूत अभी भी अपनी हत्या का बदला लेने की फिराक में है. कई लोगों ने बताया है कि जब वे मंदिर जाते हैं तो उन्हें बेचैनी महसूस होती है, और कुछ ने यह भी कहा है कि उन्हें मंदिर के अंदर एक अदृश्य शक्ति द्वारा शारीरिक रूप से धक्का दिया गया था।

haunted places in lucknow
Haunted places in lucknow (Ruma Devi Temple)

4. लखनऊ विश्वविद्यालय ( Lucknow University )

यूनिवर्सिटी कैंपस में भूत दिखने और अजीबोगरीब घटनाओं की कई कहानियां हैं। विश्वविद्यालय एक पुरानी ब्रिटिश छावनी की जगह पर बनाया गया है, और कुछ लोगों का कहना है कि वहां मारे गए सैनिकों की आत्माएं अभी भी इस क्षेत्र को परेशान करती हैं। Visitors ने परिसर के कुछ हिस्सों में बेचैनी की भावना और अजीब शोर सुनने की सूचना दी है। कुछ छात्रों ने रात में परिसर में भटकते हुए सैनिकों के भूत देखने की सूचना दी है, और अन्य ने परिसर के मैदान से आने वाली गोलियों और चीखों की आवाज़ें सुनने का दावा किया है।

Haunted places in lucknow (Lucknow University)

5. ला मार्टिनियर कॉलेज ( La Matier Collage )

ऐसा कहा जाता है कि ला मार्टिनियर कॉलेज में स्कूल बनाने वाले फ्रांसीसी मेजर जनरल क्लॉड मार्टिन का भूत सवार है। मार्टिन एक धनी व्यक्ति थे और उनके स्कूल को इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता था। Visitors ने स्कूल के मैदान में भटकते हुए एक सैन्य वर्दी में एक भूतिया व्यक्ति को देखने की सूचना दी है। कुछ लोग कहते हैं कि मेजर मार्टिन का भूत अभी भी उनके स्कूल की रखवाली करता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह इस क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थानों में से एक है।

Haunted places in lucknow (La Matier Collage)

6. छोटा इमामबाड़ा ( Chota Imambara )

इस खूबसूरत मकबरे के बारे में कहा जाता है कि इसे बनवाने वाले नवाब के भूत का साया है। आगंतुकों ने इमारत के कुछ हिस्सों में अजीब शोर और बेचैनी की भावना की सूचना दी है। कुछ लोगों का कहना है कि नवाब का भूत अभी भी उनके अंतिम विश्राम स्थल पर पहरा देता है। कई Visitors ने इमामबाड़ा में प्रवेश करने पर डर की भावना महसूस करने की सूचना दी है, और कुछ ने यह भी दावा किया है कि उन्होंने नवाब के भूत को इमारत के प्रवेश द्वार पर खड़ा देखा है।

Haunted places in lucknow (Chota Imambara)

7. बेगम कोठी ( Begum Khoti )

बेगम कोठी अवध के नवाब की पत्नी के लिए बनवाई गई थी। ऐसा कहा जाता है कि बेगम का भूत महल में मरा हुआ था। आगंतुकों ने महल के कुछ हिस्सों में अजीब शोर और भूतिया प्रेत की सूचना दी है। कुछ लोगों का कहना है कि बेगम का भूत अभी भी उनके महल की रखवाली करता है, और उस जगह को छोड़ने से इनकार करता है जहां उन्होंने अपने आखिरी दिन बिताए थे। बहुत से लोगों ने बेगम कोठी का दौरा करने पर बेचैनी की भावना महसूस करने की सूचना दी है, और कुछ ने यह भी कहा है कि महल के अंदर उन्हें एक अनदेखी शक्ति द्वारा शारीरिक रूप से धक्का दिया गया था।

Haunted places in lucknow (Begum Khoti)

8. बड़ा इमामबाड़ा ( Bara imambara )

इस भव्य मकबरे के बारे में कहा जाता है कि इसे बनाने वाले नवाब का भूत प्रेतवाधित था। आगंतुकों ने इमारत के कुछ हिस्सों में अजीब शोर और बेचैनी की भावना की सूचना दी है। कुछ लोगों का कहना है कि नवाब का भूत अभी भी उनके अंतिम विश्राम स्थल पर पहरा देता है। कई आगंतुकों ने इमामबाड़ा में प्रवेश करने पर डर की भावना महसूस करने की सूचना दी है, और कुछ ने यह भी दावा किया है कि उन्होंने नवाब के भूत को इमारत के प्रवेश द्वार पर खड़ा देखा है।

9. अमीनाबाद बाजार ( Aminabad Bazar )

कहा जाता है कि इस व्यस्त बाजार में एक महिला का भूत सवार है, जिसे उसके पति ने मार डाला था। आगंतुकों ने बाजार के कुछ हिस्सों में अजीब शोर और भूतिया प्रेत की सूचना दी है। कुछ लोगों का कहना है कि महिला का भूत अभी भी अपनी हत्या का बदला लेने की फिराक में है. बहुत से लोगों ने अमीनाबाद मार्केट में जाने पर बेचैनी की भावना महसूस करने की सूचना दी है, 

10. जामा मस्जिद ( Jama Masjid )

कहा जाता है कि यह मस्जिद 1857 में लखनऊ की घेराबंदी के दौरान मारे गए एक व्यक्ति के भूत द्वारा प्रेतवाधित है। Visitors  ने मस्जिद के कुछ हिस्सों में अजीब शोर और भूतिया उपस्थिति की सूचना दी है। कुछ लोगों का कहना है कि उस आदमी का भूत अभी भी उसकी हत्या का बदला लेना चाह रहा है। बहुत से लोगों ने बताया है कि जब वे जामा मस्जिद का दौरा करते हैं तो उन्हें बेचैनी महसूस होती है, और कुछ ने यह भी कहा है कि उन्हें मस्जिद के अंदर एक अदृश्य शक्ति द्वारा शारीरिक रूप से धक्का दिया गया था।

लखनऊ में ये haunted places in lucknow  निश्चित रूप से आपको ठंडक देंगे। हालांकि कुछ कहानियां सिर्फ अफवाहें हो सकती हैं, लेकिन इन जगहों पर Visitors को जो भयानक अनुभव होता है, उसे नकारा नहीं जा सकता। यदि आप बहादुर महसूस कर रहे हैं, तो इन भूतिया  स्थानों की सैर करें और खुद देखें कि क्या अतीत की आत्माएं अभी भी लखनऊ में हैं।

यह भी पढ़े : Lucknow: MLC सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, कल 5 सीटों पर होगा मतदान

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि इन स्थानों को प्रेतवाधित होने की प्रतिष्ठा हो सकती है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये सभी एक समृद्ध सांस्कृतिक और स्थापत्य विरासत वाले ऐतिहासिक स्थल हैं। इन जगहों का सम्मान करना महत्वपूर्ण है और कोई नुकसान या परेशानी नहीं होती है। इसके अतिरिक्त, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर कोई भूतों और प्रेतवाधित स्थानों में विश्वास नहीं कर सकता है और यह ठीक है। इन स्थानों के आसपास की कहानियों का अभी भी शहर के इतिहास और संस्कृति के एक हिस्से के रूप में आनंद लिया जा सकता है।