Delhi Budget 2022-23 : मनीष सिसोदिया ने पेश किया रोजगार बजट, अगले पांच साल में मिलेंगी 20 लाख नई नौकरियां

444
Delhi Budget 2022-23

दिल्ली सरकार आज वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट पेश कर रही है. दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस बार के बजट को रोजगार बजट का नाम दिया है. सिसोदिया ने बताया कि युवाओं को रोजगार देना हमारी सरकार की पहली प्रार्थमिकता है. उन्होंने कहा कि सरकार अगले पांच सालों में राज्य के युवाओं को 20 लाख नई नौकरियां देगी. इस बार सभी विधायकों को बजट पढ़ने के लिए टैबलेट दिए गए हैं.

अन्य राज्य भी ले रहे हमारे काम से प्रेरणा- सिसोदिया

बजट पढ़ते हुए सिसोदिया ने कहा कि ये हमारी सरकार का 8वां बजट है. हमारी सरकार ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में ऐतिहासिक काम किया है, जिससे अन्य राज्य भी प्रेरणा ले रहे हैं. दिल्ली के 75% घरों में बिजली का बिल जीरो आता है. हमने गली गली सीसीटीव लगाकर अपराध रोकने में मदद की है. इतना ही नहीं सरकार ने अंतरराष्ट्रीय खेल सुविधाएं डेवेलप की, डोर स्टेप डिलीवरी की शुरुआत की. अब लोग सरकारी दफ्तर के नहीं बल्कि सरकारी कर्मचारी लोगों के चक्कर काटते हैं.

सिसोदिया ने बताया कि राज्य में नए स्कूल बने हैं. लोगों को 24 घंटे बिजली मिल रही है. साथ ही मेट्रो का विस्तार हुआ है. उन्होंने कहा, ”पिछले 7 बजट के सफल क्रियान्वयन के चलते दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों संस्थनों में एक लाख 78 हजार से ज्यादा युवाओं को नौकरी दी गई हैं. 10 लाख नौकरियां कोविड के बाद प्राइवेट सेक्टर में देखने को मिली.

अगले पांच सालों में 20 लाख नई नौकरी पैदा होंगी- सिसोदिया

सिसोदिया ने कहा, ”कोविड की परिस्थितियों को इसलिए संभाल लिया गया, क्योंकि पहले ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार ने निवेश किया था. कोविड में लोगों को बहुत नुकसान हुआ. कोविड महामारी से निपटन लिए, अब रोजगार और बढ़ाने की जरूरत है.” उन्होंने कहा, ”इस बार रोज़गार बजट पेश कर रहा हूं. 2047 तक दिल्ली वालों की आय सिंगापुर के उस वक्त की लोगों की आय के तीन गुना करने का निश्चय किया गया है. अगले पांच सालों में कम से कम 20 लाख नई नौकरी पैदा होंगी.”

रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल पेश करेंगे- सिसोदिया

सिसोदिया ने बताया, ”सरकार रोजगार की संख्या 56 लाख से बढ़ाकर 75 लाख करने पर काम करेगी. भारत की युवा आबादी हमारी ताकत है. इस आबादी को रोजगार देना होगा. वो खर्च करेगा तो बाजार में मांग और ताकत बढ़ेगी. रोजगार विकास समानता की गारंटी है.” उन्होंने कहा, ”कोरोना के कारण लोग New Poor की श्रेणी में आ गए. पिछले सात सालों में दिल्ली सरकार ने एक लाख 78 हजार से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी दी है. साल 2013 से पहले 9 साल तक ना के बराबर नौकरी दी गई थीं. हम रोजगार ढूंढने और देने वालों के लिए रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल पेश करेंगे.”

वित्ता मंत्री सिसोदिया ने बताया-

51307 पक्की सरकारी नौकरी दी.
2500 विश्वविद्यालयों में
3000 अस्पतालों में
25000 गेस्ट टीचर्स भर्ती हुए
और 50000 स्वच्छता और सुरक्षा में रोजगार दिए गए हैं.