दुनिया में संक्रमितों की संख्या 3.14 करोड़ के पार, इन देशों में कोरोना की दूसरी लहर शुरू

305

दुनिया में सोमवार तक कुल संक्रमितों की संख्या जहां 3.14 करोड़ पार हो गई है वहीं मृतकों की तादाद 9.67 लाख से ज्यादा हो चुकी है। इस बीच, फ्रांस में संक्रमण की दूसरी लहर के चलते सरकार और उसकी एजेंसियों पर दबाव बढ़ गया है। देश में पिछले एक दिन में दस हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में 10,569 नए मामले सामने आए। जबकि शनिवार-रविवार को यह संख्या 13,498 रही। इस बीच, रविवार को संक्रमण के चलते 12 और लोगों की मौत की खबर  है।

ब्रिटेन में भी हालात दोबारा संवेदनशील हो गए हैं। यहां भी संक्रमण की दूसरी लहर शुरू होने के चलते स्वास्थ्य एजेंसियों पर दबाव है। जबकि कई जगह सरकारी दिशा-निर्देशों की अनदेखी स्पष्ट रूप से देखी जा सकती है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाएगा।
 
नेपाल में लॉकडाउन के कारण बंद घरेलू उड़ान सेवा सोमवार से शुरू हो गई। नेपाल सरकार की 14 सितंबर को मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद लगभग छह महीने से बंद घरेलू उड़ान सेवा को शुरू करने का निर्णय लिया गया। नेपाल के विभिन्न स्थानों के लिए 50 उड़ान सेवा की अनुमति दी गई है। स्वास्थ्य सतर्कता और सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए आतंरिक हवाई उड़ान सेवा जारी रहेगी।

 पाकिस्तान में कोरोना से अब तक 3,06,304 लोग संक्रमित हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 633 नए मामलों का पता चला है। जबकि रविवार रात चार लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। देश में मृतकों का कुल आंकड़ा 6,420 पर पहुंच गया है। देश में अब तक 292,869 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। संक्रमण से सबसे ज्यादा सिंध और पंजाब प्रांत प्रभावित हैं।

दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच विश्व स्वास्थ्य सगंठन ने कोरोना व अन्य बीमारियों के उपचार के लिए अफ्रीकी हर्बल दवाओं के परीक्षण प्रोटोकॉल का समर्थन किया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि यदि प्राचीन मेडिकल प्रोडक्ट सुरक्षा, प्रभाव और गुणवत्ता के पैमाने पर खरा उतरता है तो संगठन इसके फास्ट ट्रैक और बड़े पैमाने पर निर्माण की सिफारिश करेगा।