विदेशों में मिले कोरोना के नए वेरिएंट B.1.1529 ने बढ़ाई सरकार की चिंता, केंद्र ने राज्यों से कहा- यात्रियों की टेस्टिंग और स्क्रीनिंग करें

226
Corona Third wave

देश में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं लेकिव विदेशों में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट ने एक बार फिर सरकार की चिंता बढ़ा दी है. यही कारण है कि अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क रहने की हिदायत दी है.

दरअसल कई देशों में कोरोना का नया वेरिएंट B.1.1529 पाया गया है जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को सतर्क रहने के लिए कहा है. इस वेरिएंट के मामले बोस्तवाना, साउथ अफ्रीका और हांग कांग से रिपोर्ट हुए हैं. ऐसे में विदेशों से आने वाले लोगों की टेस्टिंग पर ध्यान देने के लिए कहा गया है. वहीं अगर इनमें से कोई यात्री पॉजिटिव निकल रहा हो तो उसका सैंपल INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लेबोरेटरी भेजा जाएगा.

वहीं दूसरी ओर बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साप्ताहिक कोविड-19 जांच की दर में गिरावट को लेकर कई राज्यों को पत्र लिखा था. इनमें महाराष्ट्र, केरल, गोवा, मणिपुर और पंजाब जैसे राज्य भी शामिल है. पत्र में कहा गया है कोरोना के कम होते मामलों के साथ साप्ताहिक जांच की दर में भी कमी देखी गई है. ऐसे में पर्याप्त टेस्टिंग के बिना खास इलाके में संक्रमण फैलने की सही दर को नहीं मापा जा सकता है.

कई देशों में फैल रहा कोरोना संक्रमण

पत्र में कहा गया है कि कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है और कई विकसित देशों में बड़े स्तर पर टीकाकरण के बावजूद कोविड की चौथी और पांचवीं लहर भी देखी जा रही है, इसलिए संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगातार निगरानी रखने की जरूरत है. संक्रमण के सभी उपायों को लागू किया जाना चाहिए.

वहीं एक नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि कोविड का डेल्टा वेरिएंट फुल वैक्सीनेटेड लोगों को भी शिकार बना सकता है. स्टडी में सामने आया है कि डेल्टा वेरिएंट से बचाव के लिए वैक्सीन के साथ-साथ संक्रमण से बचाव और इसे कंट्रोल करने की रणनीति की भी जरूरत है. ये स्टडी दिल्ली के दो अस्पतालों में की गई, जिसमें पाया गया कि वैक्सीन से वायरस से हुए संक्रमण की गंभीरता को रोका जा सकता है. हालांकि कई मामले ब्रेक थ्रू संक्रमण (वैक्सीन लगवाने के बाद संक्रमित) के भी आए हैं और साथ ही दूसरे लोगों में भी आगे संक्रमण फैलने का खतरा बना रह सकता है.