केंद्र सरकार का राज्यों को निर्देश – ‘कोरोना टीके की दूसरी खुराक का दायरा बढ़ाएं, हर जिले के हिसाब से बनाएं योजना’

331
Covovax Vaccine

केंद्र ने शनिवार को राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों से उन लाभार्थियों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया, जो अपनी अंतराल अवधि समाप्त होने के बाद कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक की प्रतीक्षा कर रहे हैं. राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों से टीकाकरण की गति में सुधार करने और इसके दायरे में तेजी लाने का भी आग्रह किया गया है क्योंकि देश राष्ट्रव्यापी कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान के तहत वर्ष के अंत तक सभी पात्र आबादी का टीकाकरण करने के लिए आगे बढ़ रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘अब तक 71.24 करोड़ पहली खुराक, पात्र आबादी के 76 प्रतिशत को कवर करती है, और 30.06 करोड़ दूसरी खुराक, पात्र आबादी के 32 प्रतिशत को कवर करती है, जिन्हें कोविड टीके की खुराक लगाई हैं.’’ इसमें कहा गया है कि राज्यों से को-विन पोर्टल से पात्र लाभार्थियों की सूची तक पहुंचने का अनुरोध किया गया है.

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि लाभार्थियों की विस्तृत लाइन-सूचियों का उपयोग जिलावार दूसरी खुराक देने के वास्ते योजना तैयार करने के लिए किया जा सकता है, जिसमें जिलाधिकारियों को समयबद्ध तरीके से क्रियान्वयन के लिए शामिल किया जा सकता है.

मंत्रालय ने कहा, ‘‘उन्हें (राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों) दूसरी खुराक कवरेज बढ़ाने के लिए अपनी रणनीतियों को साझा करने का भी अनुरोध किया गया है.’’