केंद्र सरकार ने कोरोना से लड़ाई के लिए राज्यों को जारी की आर्थिक पैकेज की दूसरी किश्त

386

केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोनावायरस से निपटने के लिए बड़े फाइनेंशियल पैकेज जारी किया है. कोरोना को लेकर जारी किए गए इस आर्थिक पैकेज की दूसरी किश्त में राज्यों को 890.32 करोड़ की मदद दी गई है. ऐसा बताया जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर मज़बूज करने के लिए 22 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को ये मदद जारी की है. बता दें कि 24 मार्च को 15000 करोड़ रुपये के फंड की घोषणा की गई थी जो केंद्र की तरफ से राज्यों को दिए जाने थे. इसी सिलसिले में 3000 करोड़ रुपए की पहली इंस्टॉलमेंट अप्रैल में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी की गई थी.

कोरोनावायरस से लड़ाई के लिए केंद्र सरकार की तरफ से जारी इस इमरजेंसी पैकेज से कई राज्यों को आर्थिक मदद मिलेगी. राज्य और केंद्र शासित प्रदेश इस फंड का इस्तेमाल अस्पतालों के लिए बेड, कोरोना की टेस्टिंग किट और पीपीई किट जैसी चीजों को खरीदने में कर सकेंगे. इस पैकेज का इस्तेमाल COVID-19 इमरजेंसी रेस्पांस में होगा. शुरुआत में 7774 करोड़ रुपये का इस्तेमाल होगा. इसके बाद बाकी बची रकम 7226 करोड़ साल 2024 तक समय-समय पर खर्च किए जाएंगे. इससे पहले केंद्र सरकार कोविड-19 के इलाज, इंफ्रास्ट्रक्चर और दूसरे खर्चों के लिए 4113 करोड़ रुपये दे चुकी है.

भारत में कोरोनावायरस के मामलों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. गुरुवार को सामने आए आंकड़ों ने एक बार फिर इस संक्रमण से निजात पाने की चिंताओं को बढ़ा दिया है. पिछले 24 घंटे के आंकड़ों की बात करें तो देश में 56 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए है, वहीं इस संक्रमण से 24 घंटे में 904 लोगों की मौत हुई है. देश में अब तक कोरोना संक्रमण से कुल 19 लाख 64 हजार 536 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here