बीईएल ने 4 महीने में 30000 वेंटिलेटर सप्लाई किए

193

आत्मनिर्भर भारत में अपना योगदान देते हुए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने देश भर में कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए चार महीने में 30,000 वेंटिलेटर सप्लाई किए हैं। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। बीईएल के एक अधिकारी ने यहां आईएएनएस को बताया, “हमने कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए देश भर के सरकारी अस्पतालों में गहन चिकित्सा इकाइयों (आईसीयू) के लिए चार महीनों के रिकॉर्ड समय में 30,000 वेंटिलेटर वितरित किए हैं और उच्च चिकित्सा उपकरणों में भारत को आत्मनिर्भर बनाया है।”
स्वास्थ्य मंत्रालय ने अप्रैल में बीईएल को 30,000 आईसीयू वेंटिलेटर बनाने के लिए एक आदेश दिया था ताकि देश भर में कोरोनोवायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा सके।
वेंटिलेटर मैसूर स्थित स्कैनरे टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के साथ एक लाइसेंसिंग समझौते के तहत बनाए गए। राज्य द्वारा संचालित रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इसका डिजाइन प्रदान किया था।
अधिकारी ने कहा, “मेडिकल ग्रेड वाल्व, ऑक्सीजन सेंसर और फ्लो सेंसर जैसे महत्वपूर्ण कम्पोनेंट बनाने का स्वदेशी प्रयास मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम में आत्मनिर्भर बनने में एक गेम-चेंजर है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here