एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की बूस्टर डोज ओमिक्रॉन के खिलाफ कारगर, अध्ययन में दावा

537
astrazeneca

एंग्लो-स्वीडिश बायोफार्मा कंपनी द्वारा जारी प्रारंभिक आंकड़ों में कहा गया है कि एस्ट्राजेनेका वैक्सजेवरिया वैक्सीन ने तीसरी बूस्टर खुराक के बाद कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट के लिए एक बढ़ी हुई एंटीबॉडी प्रतिक्रिया दिखाई है। वैक्सीन के सुरक्षा और इम्यूनोजेनेसिटी परीक्षण में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित और भारत में कोविशील्ड के रूप में प्रचलित वैक्सनी को तीसरी खुराक के रूप में दिए जाने से बीटा, डेल्टा, अल्फा और गामा SARS-CoV-2 वैरिएंट के प्रति शरीर की इम्यून प्रतिक्रिया में बढ़ोतरी देखी गई।

ओमिक्रॉन वैरिएंट के प्रति एंटीबॉडी प्रतिक्रिया दिखी
परीक्षण के नमूनों से अलग एक विश्लेषण में ओमिक्रॉन वैरिएंट के प्रति एंटीबॉडी प्रतिक्रिया में वृद्धि दिखी है। इस तरह के परिणाम पहले वैक्सजेवरिया या एमआरएनए वैक्सीन के साथ टीका लगाए गए व्यक्तियों में देखे गए थे। बायोफार्मास्युटिकल्स आर एंड डी एस्ट्राजेनेका के कार्यकारी उपाध्यक्ष सर मेने पंगालोस ने कहा कि वैक्सजेवरिया ने दुनिया भर में कोविड-19 से करोड़ों लोगों की सुरक्षा की है और ये आंकड़े बताते हैं कि तीसरी बूस्टर खुराक के रूप में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है, जिसमें अन्य टीकों के बाद उपयोग किया जाता है।

नए डेटा को अधिकारियों के सामने रखेगी कंपनी
उन्होंने कहा कि महामारी के बीच ओमिक्रॉन वैरिएंट के लिए वैक्सजेवरिया की बढ़ी हुई इम्यून प्रतिक्रिया को देखते हुए हम तीसरी खुराक बूस्टर के रूप में इसके उपयोग के लिए दुनिया भर में इसके उपयोग के लिए जरूरी आंकड़े उपलब्ध कराना जारी रखेंगे। कंपनी ने कहा कि दुनिया भर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच खुराक बूस्टर की तत्काल आवश्यकता को देखते हुए वह इस अतिरिक्त डेटा को अधिकारियों के सामने रखेगी।

तीसरी खुराक से एंटीबॉडी के स्तर में बढ़ोतरी
द लैंसेट जर्नल के साथ एक प्रीप्रिंट में रिपोर्ट किए गए एक अलग चरण IV परीक्षण से पता चला है कि कोरोनावैक (सिनोवैक बायोटेक) के साथ एक प्राइमरी वैक्सीन श्रृंखला के बाद वैक्सजेवरिया की एक तीसरी खुराक ने एंटीबॉडी के स्तर में काफी वृद्धि की है। एस्ट्राजेनेका ने कहा कि यह डेटा तीसरे खुराक बूस्टर के रूप में वैक्सजेवरिया का समर्थन करने वाले साक्ष्य के रूप में शरीर में बढ़ता है, भले ही प्राथमिक टीकाकरण कार्यक्रम का परीक्षण किया गया हो या नहीं।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन समूह के मुख्य जांचकर्ता और निदेशक प्रोफेसर सर एंड्रयू जे पोलार्ड ने कहा कि इन महत्वपूर्ण अध्ययनों से पता चलता है कि एक ही टीका की दो प्रारंभिक खुराक के बाद या एमआरएनए या निष्क्रिय टीकों के बाद वैक्सजेवरिया की तीसरी खुराक कोविड-19 के खिलाफ प्रतिरक्षा को मजबूती से बढ़ाता है।