Corona Relaxation: केंद्र ने राज्य सरकारों को लिखी चिट्ठी – कम हुआ कोरोना, कुछ प्रतिबंध खत्म कर दें

देश में अगर केरल को छोड़ दें तो कोरोना के मामलों में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अतिरिक्त कोरोना प्रतिबंधों की समीक्षा कर उन्हें कम या खत्म करने के लिए कहा है. उन्होंने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि देश में कोरोना के मामले घट रहे हैं, ऐसे में कोरोना प्रतिबंधों की समीक्षा कर उन्हें कम या खत्म करें. उन्होंने ये भी कहा है कि सभी राज्य प्रतिदिन कोरोना के मामलों की संख्या पर भी नजर रखें और टेस्ट- ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण, कोरोना नियमों का पालन वाले 5 फोल्ड स्ट्रैटजी को भी अपनाएं.

आज देश में कोरोना की ताजा स्थिति
भारत में पिछले 24 घंटों में 30,757 नए COVID मामले सामने आए, वहीं 541 लोगों की मौत हो गई है और 67,538 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक भी हुए हैं. देश में ताजा सक्रिय मामलों की संख्या 3,32,918 है और डेली पॉजिटिविटी रेट घटकर 2.61% प्रतिशत रह गई है. अबतक
4,19,10,984 कोरोान संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं तो वहीं कुल टीकाकरण 1,74,24,36,288 हो चुका है.

कल भी कम थे कोरोना के मामले
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 30,615 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,27,23,558 हो गई और 514 और मरीजों की मौत होने के बाद मृतकों संख्या बढ़कर 5,09,872 हो गई.

विदेश से आनेवाले यात्रियों को मिली राहत
भारत ने विदेश से आने वाले यात्रियों को बड़ी राहत प्रदान की थी. अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए बनाए गए नए नियमों के तहत अब विदेश से आने पर लोगों को सात दिनों तक क्वांरटीन में रहने की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा, एयरपोर्ट पर होने वाली अनिवार्य कोविड टेस्टिंग से भी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को छूट मिलेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए हाल ही में अपनी गाइडलाइंस को संशोधित किया था.

वहीं, विदेश से आनेवाले यात्रियों को अब सात दिनों तक होम क्वारंटीन में भी रहने की जरूरत नहीं होगी और ना ही उन्हें आठवें दिन आरटी-पीसीआर जांच कराने की जरूरत होगी. विदेशों से एयरपोर्ट पहुंचने वाले सभी यात्रियों में कुल यात्रियों के दो प्रतिशत की कोविड जांच की जा रही है. इस दौरान लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं और उसके बाद ही उन्हें एयरपोर्ट से बाहर जाने की इजाजत दी जा रही है.

Khushi Sonker

Khushi Sonker covers National, International, and Corona News Sections. She believes that writing a news article is a different form of writing because news articles present information in a specific way. Hence, she tries to convey all the relevant information in a limited word count and give the facts to the audience concisely.

Recent Posts

लखनऊ की इति राज बनीं मिसेज इंडिया यूनिवर्सल की फर्स्ट रनर अप..

लखनऊ की पूर्व एंकर इति राज ने मिसेज इंडिया यूनिवर्सल 2023 फर्स्ट रनरअप का खिताब…

11 months ago

एक्सीडेंट ऑर कॉन्सपिरेसी गोधरा’ का रिलीज हुआ जबरदस्त Teaser..

2002 के गुजरात के गोधरा कांड पर आधारित फिल्म ‘एक्सीडेंट ऑर कॉन्सपिरेसी गोधरा’ का टीजर…

11 months ago

2% इंट्रेस्ट लोन का जाल, चीन के चक्कर में पड़कर कहीं बांग्लादेश भी न बन जाए श्रीलंका..

1971 में अस्तित्व में आए बांग्लादेश चीनी कर्ज में फंसता जा रहा है. बांग्लादेश के…

11 months ago

कैलिफोर्निया में राहुल गांधी, बीजेपी ने कहा, ‘पीएम मोदी बॉस हैं’ यह बात कांग्रेस नेता नहीं पचा सकते..

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर नई संसद में…

11 months ago

‘रवींद्र जडेजा BJP कार्यकर्ता, उनकी बदौलत CSK ने जीती IPL ट्रॉफी’, तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष के. अन्नामलाई का बयान..

तमिलनाडु के बीजेपी अध्यक्ष के. अन्नमलाई ने चेन्नई सुपरकिंग्स को पांचवीं बार आईपीएल विजेता बनने…

12 months ago