विश्व में कुल संक्रमितों की संख्या 8.17 करोड़ के पार, 17.84 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

236

विश्व में मंगलवार को कुल संक्रमितों की संख्या 8.17 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई। जबकि अब तक 17.84 लाख लोग इस महामारी में अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं। इस बीच, चीन के जिस वुहान शहर से कोरोना वायरस के एक साल पूर्व उभरने की खबरें हैं वहां फिलहाल टीके (वैक्सीन) का आपातकालीन इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है।

वुहान में रोग नियंत्रण व रोकथाम केंद्र के उप निदेशक हे जेनयू ने बताया कि वुहान के 15 जिलों में 48 क्लीनिकों में टीकाकरण 24 दिसंबर से शुरू हुआ है। यहां 18 से 59 साल के लोगों के कुछ समूहों को ये वैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्सीन लेने वालों को चार सप्ताह के अंतराल के साथ दो खुराक लेने की जरूरत है।

कोरोना वायरस के पहला मामला हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में पिछले साल 31 दिसंबर को सामने आया था। इसके बाद 23 जनवरी से 1.1 करोड़ की आबादी वाले पूरे हुबेई प्रांत में लॉकडाउन लगा दिया गया। बीजिंग समेत कुछ शहरों में चीनी अधिकारी पिछले कुछ दिनों में उन इलाकों में लोगों का सामूहिक परीक्षण कर रहे हैं जहां मामले सामने आए हैं। मंगलवार को चीन में 27 नए कोविड-19 मामलों की घोषणा की गई है।

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने पिछले एक सप्ताह में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में प्रतिबंध और कड़े कर दिए हैं। यहां अब शराब बिक्री भी रोक दी गई है। देश में मास्क नहीं पहनना अब अपराध होगा और ऐसे शख्स को गिरफ्तार कर उसे छह महीने तक सजा हो सकती है।

रामाफोसा ने कहा, हमले पहले चरण के प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से तीसरे चरण में बदलने का फैसला किया है। बता दें कि देश में 10 लाख से ज्यादा लोग अब तक संक्रमित हो चुके हैं जबकि 27,000 से ज्यादा की मौत हो चुकी है।