अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद उत्पन्न हालात पर कांग्रेस ने जताई चिंता, कहा – मोदी सरकार अपनी घोर निंद्रा से जागकर संकटग्रस्त देश में फंसे भारतीयों की करे रक्षा

392
Randeep Surjewala

कांग्रेस ने अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद उत्पन्न हालात पर चिंता जताई। साथ ही उसने कहा कि मोदी सरकार अपनी घोर निंद्रा से जागकर संकटग्रस्त देश में फंसे भारतीयों की रक्षा करे।पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेशमंत्री एस जयशंकर को रहस्यमय चुप्पी तोड़कर देश को बताना चाहिए कि वहां से भारतीय राजनयिकों और नागरिकों की सुरक्षित वापसी की उसकी क्या योजना है। पार्टी को मोदी सरकार से परिपक्व कूटनीतिक और रणनीतिक जवाब की उम्मीद है। 

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति बहुत ही खतरनाक मोड़ ले चुकी है। भारत के सामरिक हित दांव पर लगे हैं लेकिन सरकार द्वारा राजनयिकों और नागरिकों को वापस लाने के लिए कोई योजना नहीं बनाना उसकी जिम्मेदारी निभाने में कोताही का ज्वलंत उदाहरण है। इस तरह की कोताही को स्वीकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश के हितों की रक्षा करने वाले हर फैसले के साथ खड़ी है। 

उन्होंने कहा कि तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के पाकिस्तान की आईएसआई और जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-ताइबा, जमात उद दावा से संबंध हैं और ये आतंकी संगठन पाकिस्तान की मदद से अफगानिस्तान में भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देते हैं, ऐसे में सरकार की चुप्पी चिंताजनक है।