अब उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी केजरीवाल ने किया ऐलान- तैयारियां शुरू

849

दिल्ली के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) अब उत्तर प्रदेश (यूपी) में अपनी पकड़ मजबूत करने की तैयारियों में जुट गई है. इसके लिए उसने यूपी में आगामी पंचायत चुनाव लड़ने का मन बनाया है. इन चुनावों को 2022 विधानसभा चुनावों के सेमी फाइनल्स के तौर पर देखा जा रहा है.

AAP के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बात का ऐलान किया है कि उनकी पार्टी यूपी में पंचायत चुनाव लड़ेगी. चुनाव को गंभीरता से लेते हुए पार्टी ने दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम को इन चुनावों का पर्यवेक्षक घोषित किया है.

मंत्री राजेंद्र पाल गौतम के अलावा पार्टी ने डिप्टी स्पीकर राखी बिड़लान और विधायक सुरेंद्र कुमार को प्रदेश सह प्रभारी बनाया है. बता दें कि गौतम वर्तमान दिल्ली सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अनुसूचित जाति/जनजाति विभाग, रजिस्ट्रार ऑफ को-आपरेटिव सोसाइटीज मंत्री हैं. वे दिल्ली विधानसभा में सीमापुरी से विधायक हैं.

वहीं, राखी बिड़लान वर्तमान में दिल्ली विधानसभा की डिप्टी स्पीकर हैं. वह पूर्व में दिल्ली सरकार में मंत्री भी रही हैं. इसके अलावा बिड़लान दिसंबर 2013 और फरवरी 2014 के बीच महिला एवं बाल विकास मंत्री भी रहीं हैं. 2013 में AAP में शामिल होकर अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत करने वाली राखी बिड़लान ने कांग्रेस के चार बार के विधायक राज कुमार को हराकर 2013 का विधानसभा चुनाव जीता था. ये दिल्ली विधानसभा की सबसे युवा उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं. फिलहाल वो मंगोल पुरी विधानसभा से विधायक हैं.

जबकि, सुरेंद्र कुमार वर्तमान में दिल्ली के गोकलपुर विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक हैं. उनको यूपी पंचायत चुनाव को लेकर पार्टी की ओर से अहम जिम्मेदारी दी गई है.

इस बीच उत्तर प्रदेश के प्रभारी व AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह का कहना है कि प्रदेश में बदलाव की बयार गांव से होकर ही बहेगी, इसके लिए आगामी चुनावों को मजबूती से लड़ना पार्टी की पहली प्राथमिकता है.