चीनी एक्‍सपर्ट का दावा- नया वेरिएंट हफ्ते भर में साढ़े 6 करोड़ लोगों को करेगा संक्रमित..

153
CORONA
CORONA IN CHINA

चीन के टॉप एक्‍सपर्ट (रेस्पिरेटरी) झोंग नानशान ने दावा किया है कि जून के अंत तक कोरोना महामारी की लहर आने की आशंका है जिससे प्रति सप्‍ताह 6 करोड़ 50 लाख मामले सामने आ सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि बहुत जल्‍द कोरोना संक्रमण वायरस के XBB वेरिएंट से बचने के लिए 2 नए वैक्‍सीन बाजार में उतारने का लक्ष्‍य है. झोंग ने दक्षिण चीन के ग्वांगडोंग प्रांत के ग्वांगझू में सोमवार को 2023 ग्रेटर बे एरिया साइंस फोरम में यह टिप्पणी की.

उन्‍होंने कहा कि अप्रैल के अंत और मई की शुरुआत में आई COVID-19 संक्रमण की एक छोटी लहर ‘प्रत्याशित’ थी. अनुमानों से पता चला है कि मई के अंत में संक्रमण का एक छोटा पीक आने की आशंका बनी हुई है. इससे, संक्रमण की संख्या प्रति सप्ताह लगभग 40 मिलियन तक पहुंच जाएगी. जून के अंत तक, महामारी के एक सप्ताह में लगभग 65 मिलियन संक्रमणों के चरम पर पहुंचने की उम्मीद है.

मामूली संक्रमण होता है, दूसरी लहर कम असरदायक

इधर, पेकिंग यूनिवर्सिटी फर्स्ट हॉस्पिटल के श्वसन विशेषज्ञ वांग गुआंगफा ने मीडिया को बताया कि दूसरी लहर को लेकर ज्‍यादा चिंता नहीं है. दूसरी लहर, हमेशा पहली की तुलना में कुछ कम असरदायक होती है. इस लहर से न तो अस्‍पतालों में मरीजों की संख्‍या बढ़ेगी और इसके लक्षण मामूली ही होंगे. हालांकि वांग ने कहा कि ऐसे लोग जो पहले से किसी बीमारी से जूझ रहे हों, या जिनकी इम्‍युनिटी वीक हो उन्‍हें बेहद सतर्क रहना चाहिए. वहीं, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और बच्‍चों को भी सावधानी बरतनी चाहिए. उन्‍होंने कहा कि XBB वैरिएंट का मुकाबला करने के लिए प्रभावी टीके विकसित करने की जरूरत है.